Rules Diffrent

Change In Rules: कल से बदल जायेंगे यह सारे नियम, जाननें के लिए पढ़ें पूरी खबर

Change In Rules: बैंकिंग, इनकम टैक्स, टीडीएस, ड्राइविंग लाइसेंस समेत प्रतिदिन की जरूरतों से जुड़े सारे नियमों में कल से परिवर्तन होने जा रहा है

अहमदाबाद, 30 जूनः Change In Rules: बैंकिंग, इनकम टैक्स, टीडीएस, ड्राइविंग लाइसेंस समेत प्रतिदिन की जरूरतों से जुड़े सारे नियमों (Change In Rules) में कल से परिवर्तन होने जा रहा है। एलपीजी के दामों में वृद्धि और स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में बदलाव की संभावना व्यक्त की जा रही है। बदलावों का असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक ध्यान दें..

Change In Rules: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को कल से कैश निकालना भारी पड़ने वाला है। आपको चेक के इस्तेमाल के लिए भी अधिक पैसे देने होगें। कल से महीने में बैंक से 4 बार से ज्यादा पैसा निकालने पर अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा। इसमें बैंक के एटीएम से कैश निकालना भी शामिल हैं।

4 बार के बाद हर बार पैसे निकालने पर आपको 15 रूपये और जीएसटी जोड़कर चार्ज देना होगा। सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों पर नए सर्विस चार्ज लागू होंगे। खाताधारकों को 10 चेक लेने पर 40 रूपये प्लस जीएसटी चार्ज देना पड़ेगा।

नया आईएफएससी कोड करना होगा इस्तेमाल

सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हो चुका है और पुराने आईएसएससी कोड की वैलिडिटी आज खत्म हो रही है। इसलिए कल से पुराने कोड्स को डिसकंटीन्यू कर दिया जायेगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा में हो गया है अकाउंट तो…

विजया बैंक और देना बैंक का भी विलय बैंक ऑफ बड़ौदा में हो गया है। ऐसे में दोनों बैंकों के ग्राहकों को आईएफएससी कोड 1 जुलाई से डिस्कंटीन्यू हो जाएंगे।

टीडीएस और टीसीएस ज्यादा कटेगा

Change In Rules: पिछले वित्तीय वर्ष से ही इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरने वालों से कल से ज्यादा टीडीएस, टीसीएस वसूला जायेगा। यह नियम उन टैक्सपेयर्स पर लागू होगा, जिनका सालाना टीडीएस 50,000 रूपये या इससे ज्यादा होता है।

Whatsapp Join Banner Eng

इस बैंक के ग्राहकों को बदलना होगा चेकबुक

आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक के साथ मर्जर के बाद यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को नये सिक्योरिटी फीचर्स वाले चेक का ही इस्तेमाल करने को कहा है। 1 जुलाई 2021 से उनके सभी पुराने चेक इनवैलिड हो जायेगें।

सिलेंडर के दाम बढ़ने की संभावना

हर महीने 1 तारीख को तेल कंपनियां एलपीजी सिलेंडर के दाम का रिव्यू कर नया रेट जारी करती है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि तेल कंपनियां इस बार घरेलू रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर सकती हैं।

स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की दरों में होगा बदलाव

पीपीएफ, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स, सुकन्या समृद्धि जैसी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में सरकार कटौती कर सकती है। इन दरों में हर तिमाही समीक्षा करने के बाद बदलाव किया जाता है।

मोटरसाइकिल और स्कूटर्स महंगे हो जायेंगे

दिग्गज टू व्हीलर्स वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने 01 जुलाई से सभी रेंज के मोटरसाइकिल्स और स्कूटर्स के दाम में इजाफा करने का ऐलान किया है। अलग-अलग मॉडल्स और वैरिएंट वाले इन दोपहिया की कीमतों में तीन हजार रूपये तक की वृद्धि की जायेगी।

क्या आपने यह पढ़ा.. महामारी के बीच (education crisis) शिक्षा संकट: गिरीश्वर मिश्र