Independence Day Celebration in Varanasi

Independence Day Celebration in Varanasi: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया 77वां स्वतंत्रता दिवस

Independence Day Celebration in Varanasi: मंडलायुक्त ने कमिश्नरी कंपाउंड में ध्वजारोहण किया

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 15 अगस्त: Independence Day Celebration in Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में 77वां स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कमिश्नरी कंपाउंड में ध्वजारोहण किया तथा सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर आपने कहा कि, देश आज अपनी आजादी की 77वीं वर्षगांठ मना रहा है। किसी भी महत्त्वपूर्ण घटना की वर्षगाँठ हम सभी पूरे मनोभाव से मनाते हैं। देश की स्वतंत्रता की अगर बात हो तो यह सभी के लिए और महत्त्वपूर्ण हो जाता है। हमारी पूरी पहचान हमारी मातृभूमि से ही है।

उन्होंने कहा कि, भारत व पाकिस्तान दोनों साथ स्वतंत्र हुए पर आज भारत अमृत काल में प्रवेश कर चुका है। भारत को सुदृढ़ नींव मिल चुकी है। भारत आज विश्व की पांचवीं अर्थव्यवस्था बन चुका है। मंडलायुक्त ने प्रधानमंत्री द्वारा अपने स्वतंत्रता दिवस के उद्बोधन में ब्यूरोक्रेसी की तारीफ का जिक्र करते हुए सभी से अपने दायित्व का निर्वहन पूरे मनोभाव से करने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी के योगदान का ही परिणाम है कि भारत आज नित नयी ऊँचाइयों को छू रहा है।

शर्मा ने आगे कहा कि जी-20 के पूरे देश में 200 से अधिक बैठकें होनी है जिसमें वाराणसी भाग्यशाली है कि यहां 7 सम्मेलन हो रहे। दिल्ली के बाद पूरे देश में इतनी बैठकें केवल वाराणसी में हो रही हैं। उन्होंने बनारस को एससीओ की पहली कल्चरल राजधानी बनने पर बधाई देते हुए कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है।

उत्तर प्रदेश का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि. पहले प्रदेश की गिनती बीमारू राज्यों में थी पर सभी की मानसिकता को झुठलाने का काम उत्तर प्रदेश ने किया है तथा प्रदेश भी स्वर्णिम काल में पहुंच चुका है। आज उत्तर प्रदेश देश नहीं विदेश में भी अपना स्थान बनाने में सफल हुआ है। बड़े-बड़े बिजनेस हाउस भी यहां उद्योग लगाने को आतुर हैं।

उन्होंने पिछले 9 साल में काशी में हुए कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि बीस हजार करोड़ से ज्यादे के कार्य बनारस में हो चुके हैं तथा लगभग दस हजार करोड़ से ज्यादे के कार्य गतिमान हैं। उन्होंने रुद्राक्ष, गिरिजा देवी संकुल, टीएफसी तथा कमिश्नरी के बनने वाले नए भवन का जिक्र अपने संबोधन में किया।

प्रधानमंत्री के वाराणसी से निर्वाचित होने का परिणाम है कि वाराणसी देश, विदेश तथा प्रदेश में अपनी एक अलग स्थान बना पाया है। यह हम सभी के लिए स्वाभिमान की बात है। यही सच्चे मायने में अमृत काल है। उन्होंने सभी से कहा कि हमें बहुत अधिकार मिले पर अब हमें अपनी जिम्मेदारियों को निभाते हुए दोगुनी गति से कार्य करना होगा।

उन्होंने कर्मचारियों से जनता का काम और तेजी से करते हुए कहा कि आपकी टेबल फाइल निहित हो तथा किसी फाइल को अनावश्यक न लटकाएं यही सच्चे मायने में देश भक्ति है। सभी अपना काम पूरे स्वाभिमान से करें ताकि आपके बच्चे तथा जिस समाज में आप रहते हैं वो आप पर गर्व महसूस करे।

अंत में उन्होंने भारत पर लगभग एक हजार साल तक विदेशियों के शासन का जिक्र करते हुए स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले वीर सपूतों को नमन किया तथा सभी से स्वर्णिम काल के पहले साल में नई ऊर्जा के साथ शुरुआत करने को कहा। इस अवसर पर मंडलायुक्त ने कमिश्नरी कंपाउंड में पौधारोपण भी किया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Independence Day 2023: हम भारतीयों की स्वतंत्रता….

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें