ritual with coconut leaves during traditional hindu wedding ceremony

Gujarat election 2022: विवाह की सीजन में मतदान से असमंजसः चुनाव से शादी समारोह होगा फीका

Gujarat election 2022: नवंबर के अंतिम सप्ताह में पांच दिन तथा दिसंबर के प्रथम सप्ताह में दो सहित कुल सात दिन शादी के लिए श्रेष्ठ मुहूर्त

अहमदाबाद, 08 नवंबरः Gujarat election 2022: गुजरात में एक ओर जहां चुनाव प्रचार की धूम होगी। मतदाताओं को लुभाने के लिए तरह-तरह की आजमाइश शुरू हो गयी हैं। वहीं मतदान के आस-पास दिसंबर के पहले सप्ताह में अहमदाबाद में 35 हजार शादियों का आयोजन किया गया हैं। इस प्रकार शहर में बारात के साथ चुनावी माहौल भी जमता जा रहा हैं। शहर में 2-4 और 8 दिसंबर को शादियों का मुहूर्त निश्चित हैं। इवेन्ट आयोजकों का मानना है कि इससे वोटिंग प्रभावित होने की संभावना हैं।

निर्वाचन आयोग ने गुजरात में एक और पांच दिसंबर को चुनाव करवाने का निर्णय किया है। नवंबर के अंतिम सप्ताह में पांच दिन तथा दिसंबर के प्रथम सप्ताह में दो सहित कुल सात दिन शादी के लिए श्रेष्ठ मुहूर्त है। परन्तु नवंबर एवं दिसंबर के शादी के ये मुहूर्त रंग में भंग साबित होंगे।

निर्वाचन आयोग के अनुसार नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 नवंबर और वापस लेने की तारीख 17 नवंबर है। वहीं दूसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की तारीख 18 नवंबर और वापस लेने की तारीख 21 नवंबर निर्धारित की है। इन तारीखों में जो विवाह निर्धारित किए गये हैं उन्हें शादी में विघ्न संभव हैं।

ऐसा ही एक परिवार अहमदाबाद के वेजलपुर में रहता हैं। रावल परिवार के इकलौते पुत्र नील रावल की शादी 11 नवंबर को निर्धारित की गयी है। इस शादी को लेकर परिवार में असमंजस की स्थिति है। वर-वधू के परिवार के अधिकांश लोग सरकारी नौकरी में हैं। चुनाव के माहौल में अभी तक उनकी छुट्टियां भी स्वीकृत नहीं हुई हैं।

अहमदाबाद के वस्त्राल निवासी पटेल परिवार की स्थिति भी इसी तरह हैं। पटेल परिवार के बड़े बेटे हेनिल की शादी 4 दिसंबर को हैं। शादी के बाद हेनिल और उसकी पत्नी मतदान केंद्र पर जाने वाले हैं। यह संयोग है कि चुनाव पहचानपत्र में हेनिल की पत्नी का पता महेसाणा का है। इसलिए हेनिल और उसका परिवार मतदान कर महेसाणा जायेंगे।

यूं तो देवदिवाली, तुलसी विवाह के बाद विवाहोत्सव शुरू होता है। परन्तु इस वर्ष तुलसी विवाह सम्पन्न होने के बाद कार्तिक सुदी 8, गुरुवार 17 नवंबर तक शुक्र अस्त होने से शादी का मुहूर्त नहीं है। इसके बाद 10 नवंबर से 14 दिसंबर तक विवाह की सीजन रहेगी।

क्या आपने यह पढ़ा….. Chandra grahan 2022: साल का अंतिम चंद्र ग्रहण आज, जानिए सूतक काल सहित यह बातें…

Hindi banner 02