Chandra grahan

Chandra grahan 2022: साल का अंतिम चंद्र ग्रहण आज, जानिए सूतक काल सहित यह बातें…

Chandra grahan 2022: भारत में सबसे पहले पूर्वोत्तर राज्य अरूणाचल प्रदेश में पूर्ण चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा

नई दिल्ली, 08 नवंबरः Chandra grahan 2022: आज कार्तिक पूर्णिमा के दिन इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा हैं। इस बार चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई देगा इसलिए सूतक काल मान्य होगा। देश में सबसे पहले पूर्वोत्तर राज्य अरूणाचल प्रदेश में पूर्ण चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा। हालांकि अन्य क्षेत्रों में आंशिक चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा। 08 नवंबर को सनी काल में चंद्रोदय के समय से ही चंद्र ग्रहण शुरू हो जाएगा और यह ग्रहण 6ः10 मिनट पर खत्म होगा।

सूर्य ग्रहण में जहां सूतक काल 12 घंटे पूर्व लगता है वहीं चंद्र ग्रहण में सूतक काल 9 घंटे पहले लगेगा। भारत में पूर्वोत्तर राज्यों में पूर्ण चंद्र ग्रहण दिखेगा। भारत के अलावा 08 नवंबर को लगने वाला चंद्रग्रहण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, एशिया और पेसिफिक में दिखाई देगा। आइए जानते हैं आज लगने वाले चंद्रग्रहण के सूतक काल के समय और ग्रहण से बचने के उपाय के बारे में विस्तार से…

चंद्र ग्रहण का सूतक काल 
चंद्र ग्रहण आरंभ:
 दोपहर 02:39 मिनट से
भारत में चंद्र ग्रहण: सायं 4:23 से सायं 6:19 तक
सूतक काल प्रारंभ: प्रातः 09:21 मिनट से 
सूतक काल समाप्त: सायं 06:19 मिनट पर

चंद्र ग्रहण के दिन करें ये उपाय

  • चंद्रग्रहण के दिन एक ताला खरीद कर लेकर आएं और उसे रात के समय चंद्रमा के रोशनी में रख दें। सुबह ताले को उठाकर किसी मंदिर में रख दें। ऐसा करने से आर्थिक समस्याएं खत्म होती है और कर्जों से भी मुक्ति मिलती है।
  • चंद्र ग्रहण खत्म हो जाने के बाद मीठे चावल बनाकर कौवों को खिला दें। यह उपाय आपकी नौकरी और ऑफिस से संबंधित सभी समस्याओं को खत्म करने में सक्षम है। 
  • चंद्र ग्रहण के दिन चीटियों को पीसा हुआ चावल और आटा डालें। आटा डालने से भगवान की कृपा बनी रहती है। 
  • चांदी का एक टुकडा दूध और गंगाजल में मिलाकर चंद्र ग्रहण के समय चंद्रमा की छाया में रख दें। ग्रहण जब खत्म हो जाए तब उसे अगले दिन इस टुकड़े को उठा लाएं और तिजोरी में रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में कभी धन की समस्या नहीं होती और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. PM to unveil India’s G20 theme and website: प्रधानमंत्री 8 नवंबर को भारत की जी20 की अध्यक्षता के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण करेंगे

Hindi banner 02