varanasi student ganga clean

Girls cleaned Ganga Ghat: शिक्षा विभाग की छात्राओं ने किया गंगा घाटों की सफाई

Girls cleaned Ganga Ghat: गंगा की स्वच्छता हम सबका पुनीत कर्तव्य: प्रोफेसर सुजाता साहा

  • वाराणसी के वी सी डब्लू में महामारी के कठिन दौर के बाद स्थिति हो रही है सामान्य
  • ऑफलाइन शैक्षणिक भ्रमण के दौरान बी एड और एम एड की छात्राओं ने काशी के ऐतिहासिक स्थलों का किया अवलोकन

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 03 मार्च:
Girls cleaned Ganga Ghat; भारत की सभ्यता और संस्कृति की पहचान गंगा को स्वच्छ रखना हम सबका पुनीत कर्तव्य है. गंगा और घाटों के प्रदूषण को दूर करने हेतु जन जन में चेतना जागृत होना आवश्यक है. उक्त विचार वसंत महिला महाविद्यालय, राजघाट के शिक्षा विभाग की छात्राओं द्वारा गंगा घाट स्वच्छता कार्यक्रम के अवसर पर विभागाध्यक्ष प्रोफेसर सुजाता साहा ने व्यक्त किया .

Girls cleaned Ganga Ghat: वसंत कॉलेज, राजघाट की बी एड और एम एड की 70 छात्राओं ने अपने शैक्षणिक भ्रमण के अंतर्गत घाटों की सफाई की. महामारी काल के कठिन दौर के बाद अब शिक्षण संस्थानों की स्थिति सामान्य हो रही है। सीनियर कक्षाओं के लिए काशी हिंदू विश्वविद्यालय द्वारा 21 फरवरी से आरंभ की गई ऑफलाइन शैक्षिक गतिविधियों के क्रम में शिक्षा विभाग, वसंत महिला महाविद्यालय, राजघाट द्वारा छात्राओं के लिए गंगा तट पर स्थित ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के स्थलों के शैक्षणिक भ्रमण, नौका विहार और सफाई अभियान का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें:-Season ticket: पश्चिम रेलवे द्वारा 17 और ट्रेनों में मासिक सीजन टिकट जारी करने की अनुमति

03 नौकाओं पर सवार भविष्य की शिक्षिकाओं ने राजघाट से अस्सी घाट के बीच प्रमुख स्थलों पर रुकते हुए, ना केवल गंगा एवं घाटों की गन्दगी साफ की , बल्कि जन सामान्य को जागरूक भी किया. हर हर महादेव के तुमुल जयघोष के साथ नौकाएं आदिकेशव घाट से आगे बढ़ीं। ललिता घाट पर नेपाली मंदिर की काष्ठ कला के अवलोकन, नवनिर्मित विश्वनाथ कॉरिडोर में प्रवेश और दर्शन के उपरांत मान मंदिर संग्रहालय और वेधशाला द्वारा भारतीय वैज्ञानिक परंपरा से परिचित हो भावी शिक्षिकाओं ने घाट की सफाई में भी अपना योगदान दिया। झाड़ू लगाकर पॉलीथिन तथा अन्य प्रकार के कचरों को कूड़ेदान में डाला।

अस्सी घाट इस यात्रा का अंतिम पड़ाव था। इस भ्रमण में 70 छात्राओं ने प्रतिभागिता की। संयोजिका एवं विभागाध्यक्षा डॉ सुजाता साहा ने बताया कि ऐसे आयोजन भविष्य में विद्यालयों में ऐसे कार्यक्रमों की योजना बनाने हेतु छात्राओं को प्रशिक्षित करता है। विभागाध्यक्षा सहित वरिष्ठ प्राध्यापिका डॉ आशा पांडेय, डॉ विभा सिंह पटेल, सुश्री रंजिता मराक एवं श्रीमती श्वेता शिल्पा ने इस भ्रमण में छात्राओं का नेतृत्व किया।

Hindi banner 02