vasanta 4th day workshop

Fourth Day of Research Workshop; वर्धा के प्रोफेसर शिरीष पाल सिंह ने दिया विशिष्ट व्याख्यान

Fourth Day of Research Workshop: महात्मा गाँधी अन्तर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय ,वर्धा के प्रोफेसर शिरीष पाल सिंह ने दिया विशिष्ट व्याख्यान

  • वसंता कॉलेज फॉर वीमेन में गुणात्मक अनुसन्धान पर सप्तदिवसीय कार्यशाला का आयोजन

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 03 फ़रवरी:
Fourth Day of Research Workshop: वसंता कॉलेज फॉर वीमेन के आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ और छात्र अनुसंधान विकास सेल के तत्वावधान में गुणात्मक अनुसंधान के साप्ताहिक कार्यशाला का आज चतुर्थ दिवस था। इस अवसर पर महात्मा गाँधी अन्तर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा के प्रोफ़ेसर शिरीष पाल सिंह का विशिष्ट व्याख्यान हुआ . कार्यशाला के प्रारम्भ में प्रीति शर्मा (एम. एड. प्रथम वर्ष) ने मंगलाचरण प्रस्तुत की . राखी (एम. एड. प्रथम वर्ष) ने हिंदी में तथा न्योनिका मित्रा (एम. ए. प्रथम वर्ष) ने अंग्रेजी में तृतीय दिवस के अनुसंधान कार्यक्रम का अनुभव व रिपोर्ट संक्षिप्त रूप से प्रस्तुत किया।

Fourth Day of Research Workshop: कार्यशाला का संचालन करती हुई डा आकांक्षी श्रीवास्तव ने विषय स्थापना किया .डॉ श्रीवास्तव ने आज के अनुसंधान कार्यशाला के विशिष्ट वक्ता प्रो. शिरीष पाल सिंह ( प्रोफेसर, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय, वर्धा) का विस्तृत परिचय देते हुए अनुसंधान कार्यशाला मे व्याख्यान के लिए आमंत्रित किया। मुख्य वक्ता प्रो. शिरीष पाल सिंह ने आज के विषय “घटना क्रिया अनुसंधान” के अंतर्गत- घटना क्रिया अनुसंधान क्या है?,घटना क्रिया अनुसंधान की परिभाषा ,उद्देश्य , उपयोगिता, विशेषता , प्रक्रिया, घटना क्रिया अनुसंधान के सोपान तथा “आधारित सिद्धांत अनुसंधान” जैसे बिंदुओं पर विस्तारपूर्ण एवं विशिष्ट व्याख्यान दिया। प्रोफेसर सिंह ने व्याख्यान में विभिन्न उदाहरणों और श्रोता गण की परस्पर वार्तालाप और सहभागिता के माध्यम से घटना क्रिया अनुसंधान को अत्यंत ही रोचक ढंग से प्रस्तुत कर सभी का ज्ञानवर्धन किया ।

Hindi banner 02

इस अवसर पर अनुसंधान वसंता कॉलेज फॉर वीमेन के साथ साथ, बसंत कन्या महाविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के शोधार्थी भी सम्मिलित हुए। प्रोफेसर सिंह ने व्याख्यान के क्रम में श्रोताओं की आशंकाओं का समाधान करते हुए अपने वक्तव्य का समापन किया।

अंत में कार्यक्रम की संयोजिका डा आकांक्षी श्रीवास्तव ने धन्यवाद ज्ञापन किया .

यह भी पढ़ें:U.S. forces kill ISIS leader: अमेरिका सेना के अभियान में मारा गया इस्लामिक स्टेट का सरगना अबु इब्राहिम