martin sanchez Tzoe6VCvQYg unsplash

Employee Covid Positive: पूर्वी उत्तर प्रदेश मे मीटर रीडिंग करने वाली कंपनी के ज्यादातर कर्मचारी कोविड पॉजिटिव

Employee Covid Positive: फोन पर बताएं रीडिंग और पाएं बिल

रिपोर्ट :डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी,18 मई: Employee Covid Positive: कोरोना महामारी के कारण बिजली विभाग के मीटर रीडर इन दिनों नॉन-स्मार्ट मीटर की रीडिंग नहीं कर रहे हैं। जिस कारण करीब साढ़े तीन लाख उपभोक्ताओं का अप्रैल  का बिल नहीं जेनरेट हो सका है। उपभोक्ताओं को बिल जमा करने में परेशानी हो रही है।

पूर्वांचल के विद्युत् विभागीय सूत्रों के मुताबिक मीटर रीडिंग करने वाली कंपनी के ज्यादातर कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव (Employee Covid Positive) है। वह स्वास्थ्य लाभ के लिए छुट्टी पर चल रहे हैं। इस कारण लगभग 60-70 फीसद उपभोक्ताओं का बिल नहीं बन सका है। ऐसे में अब बिजली विभाग के उच्चाधिकारियों ने योजना बनाई है कि उपभोक्ता घर से फोन पर अपना मीटर रीडिंग बताएंगे और 15 मिनट में उनका बिल बनाकर उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा। 

Whatsapp Join Banner Eng

नॉन-स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं को अपना बिल बनवाने के लिए क्षेत्र के जेई और अपने उपखंड के एसडीओ के मोबाइल नंबर पर एकाउंट आईडी या कंज्यूमर नंबर, वर्तमान मीटर रीडिंग, पंजीकृत मोबाइल नंबर को भेजना होगा। या फिर उनको सम्बंधित जानकारी फोन पर दर्ज कराना होगा। उसके 15 मिनट बाद सम्बंधित उपभोक्ता का बिल बनाकर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा भेजा जाएगा।

यदि किसी उपभोक्ता को अपना वर्तमान मीटर रीडिंग(Employee Covid Positive) देखने नहीं आ रहा है तो वह मीटर का पांच मिनट का वीडियो बनाकर जेई और एसडीओ के व्हाट्सएप नंबर पर भेज सकता है। जेई और एसडीओ वीडियो देखकर उपभोक्ता के वर्तमान रीडिंग से उसका बिल बनाएंगे। बिल बनने के बाद उपभोक्ता अपने बिल का ऑनलाइन भुगतान कर सकते है। उसमें भी यदि किसी उपभोक्ता को परेशानी हो तो वह सम्बंधित क्षेत्र के जेई और एसडीओ से संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकता है। 

यह भी पढ़े…..Oxygen plant: पं0 कमलापति त्रिपाठी राजकीय चिकित्सालय में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का हुआ शुभारम्भ

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के मुख्य अभियंता मनोज कुमार अग्रवाल ने कहा (Employee Covid Positive) महामारी के कारण अप्रैल में नॉन-स्मार्ट मीटर के उपभोक्ताओं की रीडिंग नहीं हो सकी है। सर्किल प्रथम और द्वितीय के अधीक्षण अभियंताओं को निर्देश दिया गया है कि सभी अधिशासी अभियंताओं को आदेश जारी करें कि वह अपने क्षेत्र के जेई और एसडीओ से उपभोक्ताओं का बिल फोन पर बनवाएं। जिससे कि उपभोक्ता उसका ऑनलाइन भुगतान कर सकें।

ADVT Dental Titanium