Delhi 1

दिल्ली (Delhi) में हो रहे हैं देश की औसत से 5 गुना अधिक कोरोना टेस्ट: सत्येंद्र जैन

(Delhi)

दिल्ली (Delhi) के स्वास्थ्य सत्येंद्र जैन ने बताया कि सरकार द्वारा कोरोना टेस्टिंग की संख्या को बढ़ाया गया है

रिपोर्टः महेश मौर्य

नई दिल्ली, 07 अप्रैलः दिल्ली के स्वास्थ्य सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली सरकार द्वारा कोरोना टेस्टिंग की संख्या को बढ़ाया गया है और प्रतिदिन 80 हजार से भी ज्यादा टेस्ट किए जा रहे हैं। दिल्ली में प्रतिदिन देश से 5 गुना ज्यादा कोरोना टेस्ट किये जा रहे है। सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में जहां भी 2 से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले आएंगे वह माइक्रो कंटेनमेंट जोन्स बनाए जाएंगे। इसके अलावा सत्येंद्र जैन ने कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील की।

सत्येंद्र जैन ने कहा कि “कल दिल्ली के अंदर 4,033 कोरोना संक्रमण के मामले आये थे। दिल्ली के अन्दर कोरोना संक्रमण के मामले 4.64% की दर से बढ़ रहे हैं। पूरे देश ने 1 लाख से ज्यादा कोरोना के संक्रमण के मामले सामने आये हैं जो अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है। कोरोना के नियमों का पालन करके ही हम इस संक्रमण को रोक सकते हैं।”

ADVT Dental Titanium

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि “कोरोना संक्रमण की पिछली लहर के दौरान 99 हजार मामले सामने आये थे लेकिन इस बार एक लाख से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं, जो अब तक का सबसे सर्वाधिक आंकड़ा है। कोरोना संक्रमण के मिल रहे मामले के मुकाबले मृत्यु दर बेहद कम है। दिल्ली में कोरोना से होनी वाली मृत्यु दर 1.64% और पूरे देश में यह 1.50% के करीब है। लेकिन एक भी मृत्यु होना दुर्भाग्यपूर्ण है। कोरोना संक्रमण की पिछले सभी लहरों के मुकाबले इस बार की लहर में गंभीर रूप से बीमार होने वाले लोगों की संख्या कम है। हालांकि दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर चल रही है।”

सत्येंद्र जैन ने आगे कहा कि “हम प्रतिदिन 80 हजार से ज्यादा टेस्टिंग कर रहे हैं। इस दौरान कल पूरे दिल्ली के अंदर 86,899 टेस्ट किए गए। साथ ही संक्रमण का तेजी से पता लगाने के लिए पूरे शहर के अंदर रैंडम टेस्टिंग भी की जा रही है। दिल्ली के अन्दर पूरे देश में की जा रही टेस्टिंग से प्रतिदिन 5 गुना ज्यादा टेस्टिंग की जा रही है ।”

सत्येंद्र जैन ने आगे कहा कि “कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए दिल्ली के अंदर माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं। एक ही जगह पर 2-3 संक्रमित मरीजों के मिलने पर उस जगह को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। दिल्ली सरकार द्वारा उठाए जा रहे इस कदम से कोरोना महामारी को रोकने में काफी मदद मिलेगी और संक्रमित व्यक्तियों को जल्द ही ढूंढ कर उनका इलाज सुनिश्चित किया जा सकेगा।

Whatsapp Join Banner Eng

सत्येंद्र जैन ने आगे कहा कि “केजरीवाल सरकार द्वारा कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए कई कदम उठाए जा रहे है। दिल्ली सरकार द्वारा प्रतिदिन 80 से 90 हजार टेस्ट किए किए जा रहे हैं। साथ ही संक्रमित व्यक्तियों की पहचान करके उन्हें आइसोलेट किया जा रहा है। सामान्य लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेशन की सुविधा दी जा रही है और गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों को अस्पतालों में आइसोलेशन की सुविधा दी जा रही है। साथ ही संक्रमित व्यक्तियों के 30 संपर्क ढूंढे जा रहे हैं और और उनकी कोरोना जांच की जा रही है, जिससे यह महामारी को आगे फैलने से रोका जा सके।”

सत्येंद्र जैन ने प्लाज्मा डोनेशन को लेकर कहा कि “पिछले कुछ महीनों से दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर कम थी जिसकी वजह से कम लोग प्लाज्मा दान करने के पात्र हैं। इसीलिए जो लोग भी कोरोना दान करने के पात्र हैं मैं उन सब से अपील करता हूँ के वे आगे आये और लोगों को प्लाज्मा दान करें।”

Whatsapp Join Banner Eng

सत्येंद्र जैन ने कहा कि “कोरोना वायरस के वैरिएंट की जाँच हमें वैज्ञानिकों पर छोड़ देनी चाहिए। ऐसा मानना है कि यह वेरिएंट कम गंभीर है लेकिन काफी तेजी से फैलता है। कोरोना वायरस के वैरिएंट का पता लगाने के लिए जीनोम को सेंट्रल लैब में भेजा गया है।” सत्येंद्र जैन ने लोगों से मास्क पहनने और कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करने की अपील की और साथ ही नियम का पालन करने न करने वाले लोगों पर सख्ती से कार्यवाई करने के भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें.. कोरोना संकट के बीच विश्वयुद्ध (World War) का खतरा, इन दो देशों के बीच हो सकता है महायुद्ध