Railway passenger

CR festival train facility: मध्य रेल द्वारा अब तक की सर्वाधिक पूजा, दिवाली और छठ त्योहार विशेष ट्रेनें

CR festival train facility: मध्य रेल यात्रियों की सुविधा के लिए चला रहा है त्योहार विशेष गाड़ियां

रिपोर्टः राम मणि पाण्डेय
मुंबई, 29 अक्टूबर:
CR festival train facility: त्योहारों पर अतिरिक्त यात्री यातायात को देखते हुए तथा यात्रियों की सुविधा के मध्य रेल 258 विशेष ट्रेनें चला रहा है। ये 258 पूजा, दिवाली और छठ त्योहार विशेष ट्रेनें मध्य रेल द्वारा अब तक चलाई गई सबसे अधिक ट्रेनें हैं। ये ट्रेनें त्योहारी सीजन की भारी भीड़ (आउटगोइंग और इनकमिंग दोनों) को कम करेंगी और नवंबर 2022 के अंत तक चलेंगी।

यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए नियमित ट्रेनों के अलावा, मध्य रेल ने पूजा, दिवाली और छठ पूजा के लिए 258 विशेष ट्रेनों की व्यवस्था की है। इसमें जयनगर और मुंबई , नांदेड़ और पुणे और छपरा और पनवेल के बीच अन्य रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली 16 त्यौहार विशेष ट्रेनें शामिल नहीं हैं; । मध्य रेल ने गोरखपुर, वाराणसी, मालदा शहर, बलिया, दानापुर, पाटलिपुत्र, मडगांव, नागपुर आदि विभिन्न गंतव्यों के लिए त्योहार विशेष ट्रेनों की योजना बनाई है।

यह भी पढ़ें:-Cleaning of Ganga Ghats for Chhath Puja: काशी में डाला छठ पूजा हेतु गंगा घाटों की सफाई युद्धस्तर पर

इन 258 विशेष ट्रेनों में से 103 ट्रेनें पहले ही यात्रियों को उनके गंतव्य तक ले जा चुकी हैं और शेष 155 इस नवंबर के अंत तक यात्रियों की जरूरतों को पूरा करेंगी। इनमें से 14 फेस्टिवल स्पेशल पूरी तरह अनारक्षित चल रही हैं।

Train passenger line on the station

मध्य रेल ने स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए चौबीसों घंटे निगरानी के लिए सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया और यात्रियों को आराम से ट्रेन में चढ़ने में मदद की. भीड़ प्रबंधन की निगरानी और हेल्प डेस्क के माध्यम से यात्रियों की जानकारी के लिए अतिरिक्त अधिकारियों और कर्मचारियों को तैनात किया गया है। मध्य रेल ने त्योहारी ट्रेन चलाने की जानकारी प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया पर पूरी तरह से प्रसारित कर दी है। इस त्योहारी सीजन के दौरान, मध्य रेल ने यात्रियों से अपील की और आग्रह भी किया कि वे अनावश्यक रूप से अलार्म चेन न खींचे, जिसका ट्रेन के चलने पर व्यापक प्रभाव पड़ता है।

मध्य रेल यात्रियों से अनुरोध करता है कि वे समय से स्टेशन पर आएं ताकि उनके लिए ट्रेनों में चढ़ना आसान हो जाए।

Hindi banner 02