Black marketing of tickets: अहमदाबाद मण्डल के वाणिज्य विभाग ने टिकटों की कालाबाजारी करने वाले दलालों की जालसाजी का किया पर्दाफाश

Black marketing of tickets: अहमदाबाद मण्डल के वाणिज्य विभाग की सक्रियता से टिकट दलालो की जालसाजी उजागर

  • टिकट जांच कर्मियों द्वारा बिना टिकट यात्रियो से जुर्माना वसूला

अहमदाबाद, 05 मई: Black marketing of tickets: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मण्डल के वाणिज्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा टिकटों की कालाबाजारी करने वाले दलालों की जालसाजी को उजागर किया व यात्रियों के पास टिकट न होने पर टिकट जांच कर्मियों द्वारा यात्रियो से जुर्माना वसूला गया।

​पिछले वर्ष उत्तर प्रदेश एवं बिहार से अहमदाबाद आने वाली ट्रेंन्स में अहमदाबाद एवं आसपास के(Black marketing of tickets) दलालों द्वारा तत्काल कोटा और वरिष्ठ नागरिक कोटा में रेलवे आरक्षण कार्यालय से टिकट निकाल कर अवैध रूप से e टिकट में बदलकर व्हाट्सएप के माध्यम से यात्रियों को सुदूर स्टेशनों पर भेजा जाता था। यात्रा के दौरान यात्री के पास मूल टिकट न होने के कारण यात्रियों से जुर्माना वसूला गया था। अहमदाबाद मण्डल द्वारा कुल 604330/-. राजस्व वसूला गया था। इस गोरखधंधे को सर्वप्रथम अहमदाबाद मण्डल के वाणिज्य कर्मचारियों द्वारा ही उजागर किया गया था। इस कालाबाजारी की जानकारी संबन्धित, रेलवे के मुख्यालयो को दी गई थी। परिणामस्वरूप संबन्धित रेलवे ने अभियान चलाकर अनियमित यात्रियों के विरुद्ध कार्यवाही की थी।

ADVT Dental Titanium

​टिकटों की कालाबाजारी (Black marketing of tickets) करने वाले दलाल गत वर्ष कि तरह पुनः सक्रिय हो गए हैं। इस बार अहमदाबाद के दलालों ने कलकता के दलालों से मिलीभगत करते हुए तत्काल और वरिष्ठ नागरिक कोटा के टिकट कलकत्ता तथा आसपास के स्थानों से टिकट निकाले जा रहे हैं। वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक रविंद्र श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में तथा सहायक वाणिज्य प्रबन्धक अतुल त्रिपाठी के नेतृत्व में टिकट जांच कर्मियों के दल द्वारा सघन अभियान चलाया जा रहा है। 

Whatsapp Join Banner Eng

अहमदाबाद से यात्रियों के पास टिकट न होने पर टिकट जांच कर्मियों द्वारा यात्रियो से जुर्माना वसूला जा रहा है। ​इस दल में विनोद वानिया,नीरज मेहता, शाजी फिलिप्स,वी डी बारोट, शैल तिवारी एवं नरेंद्र कुमार Dy CTI  द्वारा कार्यवाही करते हुए दिनांक 01 मई को 28 केस पकड़कर 28000/ रुपये और 03 मई को 24 केस पकड़कर 30000/ रुपये का राजस्व अर्जित किया । इस जालसाजी को रोकने के लिए संबन्धित रेल मुख्यालयो को भी सूचित किया गया है। ताकि इन दलालो पर नकेल कसी जा सके।

डीआरएम दीपक कुमार झा ने वाणिज्य विभाग की कार्यवाही की सराहना करते हुए बताया कि यह अभियान आगे भी निरंतर जारी रहेगा ।

यह भी पढ़े…..Medical oxygen: गुजरात के हापा से 5 ऑक्सीजन टैंकरों में 104 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन दिल्ली कैंट भेजी गई