BHU convocation meeting

BHU Convocation: बी एच यू का दीक्षांत समारोह 16 दिसंबर को

BHU Convocation: 103वें दीक्षांत समारोह के लिए उपाधियों व पदकों को विद्वत परिषद ने किया अनुमोदित

  • BHU Convocation: शोध व शिक्षण से जुड़ी प्रक्रियाओं को सरल व प्रभावी बनाने के लिए सामूहिक प्रयास जरुरीः कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 08 नवंबर: BHU Convocation: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के 103 वें दीक्षान्त समारोह में प्रदान की जाने वाली उपाधियों, पदकों एवं नकद पुरस्कारांे को विश्वविद्यालय की विद्वत परिषद द्वारा आज अनुमोदित किया गया। विज्ञान संस्थान के महामना सभागार में आयोजित विद्वत परिषद की विशेष बैठक में समस्त संकायों के सफल विद्यार्थियों को आगामी 16 दिसम्बर, 2023 को आयोजित होने वाले दीक्षान्त समारोह में दी जाने वाली डिग्री व मेडल अनुमोदित किये गए.
कुलपति, प्रो. सुधीर कुमार जैन की अध्यक्षता में हुई बैठक में विश्वविद्यालय में शिक्षण व शोध की गुणवत्ता को और बढ़ाने से जुडे़ विषयांे पर विस्तार से चर्चा हुई। इस दौरान शिक्षण व शोध से जुड़ी प्रक्रियाओं में जटिलताएं कम करने व उन्हे सरल बनाने पर सदस्यों नेे सुझाव रखें। कुलपति जी ने कहा कि पीएचडी शोध मूल्यांकन प्रक्रिया को और प्रभावी व कुशल बनाने के लिए सभी के सहयोग की आवश्यकता है। उन्होने आश्वस्त किया कि इस संबंध में आवश्यक कदम उठाए जाएगे।
बैठक में वसन्त कन्या महाविद्यालय की प्राचार्या, प्रो. रचना श्रीवास्तव ने बीएचयू के दीक्षान्त समारोह के दौरान महाविद्यालय को भी अपना उपाधि वितरण कार्यक्रम आयोजित करने का अवसर प्रदान करने हेतु विश्वविद्यालय का आभार जताया। कुलपति ने कहा कि बीएचयू से सम्बन्धित महाविद्यालयों को सशक्त करने एवं उनके विद्यार्थियों के विकास हेतु काशी हिन्दू विश्वविद्यालय प्रतिबद्ध है और इस दिशा में यथासंभव सहयोग व सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।
विद्वत परिषद की बैठक में मेरिट व आर्थिक स्थिति के आधार पर प्रदान की जाने वाली 13 नई छात्रवृत्तियों को भी स्वीकृति प्रदान की गई। ये छात्रवृत्तियॉ शैक्षणिक सत्र 2023-24 व उसके बाद से प्रदान की जाएगी।
इस अवसर पर रेक्टर, प्रो. वी.के. शुक्ला एवं कुलसचिव, प्रो. अरुण कुमार सिंह मंचासीन थे। बैठक में परीक्षा नियंता, प्रो. एन.के. मिश्रा, विज्ञान संकाय के प्रमुख, डॉ. एस.एम. सिंह, पर्यावरण एवं धारणीय विकास संस्थान के निदेशक प्रो. ए.एस. रघुवंशी, वित्ताधिकारी डॉ. अभय कुमार ठाकुर समेत अनेक सदस्यों ने अपने विचार रखे.

यह भी पढ़ें:- Armed forces flag day: वाराणसी कलेक्ट्रेट मे सशस्त्र सेना झंडा दिवस

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें