Abu Maa sharda puja

Abu Maa sharda puja: शंकर विद्या पीठ में वसंत पंचमी पर देवी मां शारदा की पूजा

Abu Maa sharda puja: आदर्श विद्या मंदिर शंकर विद्यापीठ आबू पर्वत में वसंत पंचमी के इस पावन अवसर पर विद्या की अधिष्ठानी देवी मां शारदा की पूजा-अर्चना की गई

रिपोर्टः किशन वासवानी

माउंट आबू, 05 फरवरीः Abu Maa sharda puja: आज पूरा देश वसंत पंचमी का पावन पर्व मना रहा हैं। इस बीच आदर्श विद्या मंदिर शंकर विद्यापीठ आबू पर्वत में वसंत पंचमी के इस पावन अवसर पर विद्या की अधिष्ठानी देवी मां शारदा की पूजा-अर्चना (Abu Maa sharda puja) की गई। सर्वप्रथम दीप प्रज्वलन कर प्रथम आराध्य देव गणपति का स्तुति वाचन हुआ, तत्पश्चात माँ सरस्वती की आचार्य गौतम गांगुली सहित विद्यालय के प्राचार्य व आचार्य ने विधिवत पूजन (Abu Maa sharda puja) किया।

इस अवसर पर प्राचार्य धीरज कुमार शर्मा ने अपने विचारों को अभिव्यक्त करते हुए कहा कि, ऋतुराज कहे जाने वाले वसंत ऋतु के
आगमन का समय विश्व में प्रसन्नता व नव परिवर्तन का सूचक होता है। सृष्टि में जब शब्द नहीं था तब सर्वप्रथम माँ शारदा ने विश्व को मंत्र एवं शब्द प्रदान किए।

क्या आपने यह पढ़ा…… Earthquake: देश के इन हिस्सों में महसूस किए गए भूकंप के झटके, अफगानिस्तान था मुख्य केंद्र

उन्होंने छात्रावास के सतत अध्ययन को तपस्या स्वरुप बताते हुए कहा कि पूर्ण मनोयोग एवं एकाग्रता से छात्रावास में रहकर अध्ययन करना जीवन को उन्नति के पथ पर अग्रसर करने का परिचायक है। जीवन में शिक्षा प्राप्त करने के लिए एकाग्रता एवं आज्ञापालन का महत्वपूर्ण स्थान है, क्योंकि आज्ञापालन से जीवन में अनुशासन की भावना बलवती बनती है। इस अवसर पर उन्होंने छात्रों से आह्वान किया कि वे आज के इस शुभ अवसर पर वे स्व संकल्प ने और उसे पूर्ण करने के लिए मनोयोग से तठस्थ रहे। तभी इस पर्व को मनाने की सार्थकता होगी।

कार्यक्रम की संयोजक महिमा किराडू ने विधालय में इस दिन के कार्यक्रम व महत्ववता की जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम का समापन सरस्वती मंत्र के साथ हुआ। इस अवसर पर विद्यालय के सभी आचार्य, कर्मचारी और छात्र उपस्थित रहे।

Hindi banner 02