vanars

Abhyudaya Varanasi: कमिश्नर ने प्रतियोगी छात्रों को बताया कि कड़ी मेहनत का दूसरा कोई विकल्प नही

Abhyudaya Varanasi मेहनत करके हर बाधा को दूर किया जा सकता है-दीपक अग्रवाल

  • कमिश्नर ने यूपीएससी के अभ्यर्थियों को उन्होंने लिख कर पढ़ने के लिए प्रेरित किया
  • रीवीजन और अपने स्वयं के बनाए नोट्स परीक्षा में बहुत सहायक होते हैं-कमिश्नर

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 20 मई:
Abhyudaya Varanasi: मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना द्वारा संचालित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग के क्रम बुधवार को वाराणसी मण्डल द्वारा सोमवार से ही ऑनलाइन टेस्ट सीरीज का आयोजन पूरे उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए किया जा रहा था। प्रदेश के सभी जनपदों से हजारों की संख्या में विद्यार्थियों ने यूपीएससी, नीट व जेईई की प्रवेश परीक्षा पर आधारित ऑनलाइन टेस्ट सीरीज में प्रतिभाग किया और उत्साहवर्धक परिणाम दिये। इन परिणामों की घोषणा बुधवार को कमिश्नर दीपक अग्रवाल (आईएएस) ने स्वयं अभ्युदय वाराणसी के फेसबुक, यूट्यूब व टेलीग्राम प्लेटफार्म पर लाइव उपस्थित हो कर की।

अभ्युदय वाराणसी (Abhyudaya Varanasi) द्वारा प्रदेश व जनपदवार मेरिट लिस्ट तैयार की गयी है, जिसके अनुसार यूपीएससी के टेस्ट में प्रयागराज के अपूर्व शुक्ला ने प्रथम व वाराणसी की राफ़िया नसीम ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। नीट पर आधारित टेस्ट में वाराणसी के वैष्णवी रॉय, अर्पित सागर और रोहित कुमार ने क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा स्थान अर्जित किया तथा जेईई की टेस्ट सीरीज में सुल्तानपुर के प्रशांत तिवारी ने शत प्रतिशत अंक पाकर प्रथम स्थान और वाराणसी के शुभम सिंह ने द्वितीय स्थान अर्जित किया है।

मुख्य अतिथि कमिश्नर दीपक अग्रवाल जो की वाराणसी मण्डल से इस योजना के प्रमुख भी हैं, ने सभी टॉप स्कोरर बच्चों व उनके माता-पिता को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामना दी तथा उन बच्चों को जिनके अंक कम आयें हैं निराश न होकर और परिश्रम करने की सलाह दी।

Whatsapp Join Banner Eng

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित कमिश्नर ने प्रतियोगी छात्रों को बताया कि कड़ी मेहनत का दूसरा कोई विकल्प नही। मेहनत करके हर बाधा को दूर किया जा सकता है। यूपीएससी के अभ्यर्थियों को उन्होंने लिख कर पढ़ने के लिए प्रेरित किया और बताया की रीवीजन और अपने स्वयं के बनाए नोट्स परीक्षा में बहुत सहायक होते हैं।

कमिश्नर ने अभ्युदय के मंच से सभी विद्यार्थियों को यह भी जानकारी दी की आने वाले कुछ ही दिनों में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना वाराणसी (Abhyudaya Varanasi) का वेब पोर्टल भी प्रारम्भ होने जा रहा है जिस पर सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी पठन सामग्री, ऑडीओ- विडीओ लेक्चर तथा सफल प्रतियोगियों के नोट्स भी उपलब्ध होंगे। जिन्हें पूरे प्रदेश के विद्यार्थी डाउनलोड करके उपयोग में ला सकेंगे। कोरोना काल में पठन-पाठन में आ रही दिक्कतों को देखते हुए यह एक बहुत बड़ी सुविधा होगी जो अभ्युदय वाराणसी द्वारा उपलब्ध करायी जा रही है।

सम्पूर्ण कार्यक्रम के आयोजन में शेखर खन्ना, सदस्य अभ्युदय सर्च कमेटी ने सहयोग दिया तथा कार्यक्रम का आयोजन, प्रबंधन व संचालन अभ्युदय वाराणसी के कोर्स कोऑर्डिनेटर व राजकीय संत रविदास आईएएस, पीसीएस संस्थान वाराणसी के प्रमुख डॉ रूपेन्द्र सिंह चौहान द्वारा किया गया। अभ्युदय वाराणसी (Abhyudaya Varanasi) द्वारा समय-समय पर यूपीएससी, नीट, जेईई के साथ ही साथ अन्य प्रतियोगिताओं के लिए भी टेस्ट सीरीज आयोजित करायी जाएगी जिसमें प्रदेश के समस्त जनपदों के विद्यार्थी निःशुल्क प्रतिभाग करके अपनी तैयारी का स्वतः आकलन कर सकते हैं क्योंकि इन परीक्षाओं का टेस्ट पेपर सबमिट करते ही प्राप्तांक पता चल जाता है और छात्र को अपनी स्थिति का अनुमान हो जाता है।

अभ्युदय वाराणसी (Abhyudaya Varanasi) के फ़ेसबुक, यूट्यूब एवं टेलीग्राम प्लेटफार्म से निःशुल्क जुड़ने के लिए सभी विद्यार्थी “मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना वाराणसी” को अंग्रेज़ी में टाइप कर के सर्च करें।

यह भी पढ़े…..Covid test kit: घर बैठे करें कोरोना की जांच, आईसीएमआर ने कोविड टेस्ट किट को दी मंजूरी