medakit ltd 9b4QLnWR3Sk unsplash

Covid test kit: घर बैठे करें कोरोना की जांच, आईसीएमआर ने कोविड टेस्ट किट को दी मंजूरी

Covid test kit: गूगल प्ले स्टोर और एपल स्टोर से ऐप डाउनलोड करना होगा। (Covid test kit) मोबाइल एप के जरिेए पोजिटिव और नेगेटिव रिपोर्ट मिलेगी।


नई दिल्‍ली, 20 मई: Covid test kit: देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट के साथ आईसीएमआर ने एक सराहनीय निर्णय लिया है। आईसीएमआर ने घर में कोरोना का टेस्ट करने के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है। रैपिड एंजीटन किट से लोग नाक के जरिए सैंपल लेकर संक्रमण की जांच कर सकेंगे। बुधवार आईसीएमआर ने एक नई एडवाईजरी जारी कर दी है।

Whatsapp Join Banner Eng

आईसीएमआर के मुताबिक इसके लिए गूगल प्ले स्टोर और एपल स्टोर से ऐप डाउनलोड करना होगा। (Covid test kit) मोबाइल एप के जरिेए पोजिटिव और नेगेटिव रिपोर्ट मिलेगी। इस ऐप पर जैसा-जैसा किट पर दिया गया है उस हिसाब से वह करेंगे जिससे पता चल पायेगा कि व्यक्ति संक्रमित है या नहीं। इस प्रकार का प्रयोह भारत से पहले विदेशों में भी किया जा रहा है।

आईसीएमआर ने दी यह सलाह
आईसीएमआर ने कहा है कि किट का उपयोग केवल वही लोग करें जिन्हें (Covid test kit) कोरोना के लक्षण हो या कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये हो। टेस्ट करने के बाद स्ट्रिप पर आये रिजल्ट की फोटो खींचने की भी सलाह दी गई है। यह फोटो इसी फोन में सेव करें जिसमें टेस्ट किट से जुड़ा मोबाइल एप है।

यह भी पढ़े…..Telemedicine: होम आइसोलेशन अप्रूव होने के 2 घंटे में मिली मुख्यमंत्री कोरोना राहत किट, टेलीमेडिसिन से परामर्श