BHU Vanarasi

10th Convocation of IIT BHU: आई आई टी (BHU) का दसवां दीक्षांत समारोह 10 अप्रैल को

10th Convocation of IIT BHU: आईआईटी(बीएचयू) के दीक्षांत समारोह में 1610 मेधावी छात्रों को दी जाएगी उपाधि

  • इसरो के चेयरमैन और अंतरिक्ष विभाग के सेक्रेटरी सोमनाथ एस. होंगे मुख्य अतिथि
  • बोर्ड ऑफ गवर्नर के चैयरमैन पद्मश्री डॉ कोटा हरिनारायन भी रहेंगे उपस्थित

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 08 अप्रैल:
10th Convocation of IIT BHU: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(का.हि.वि.वि.), वाराणसी के दसवां दीक्षांत समारोह का आयोजन, रविवार 10 अप्रैल को स्वतंत्रता भवन में किया जा रहा है। उक्त समारोह में मुख्य अतिथि इसरो के चेयरमैन और अंतरिक्ष विभाग के सेक्रेटरी सोमनाथ एस. और विशिष्ट अतिथि बोर्ड ऑफ गवर्नर के चैयरमैन पद्मश्री डॉ कोटा हरिनारायन होंगे. समारोह की अध्यक्षता प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन, संचालक मंडल के अध्यक्ष एवं निदेशक भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय), वाराणसी करेंगे।

निदेशक कार्यालय स्थित समिति कक्ष में शुक्रवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में यह जानकारी देते हुए संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने बताया कि इस दीक्षांत समारोह में कुल 58 विद्यार्थियों को 84 मेडल और पुरस्कार प्रदान किये जाएंगे। समारोह में संस्थान के विभिन्न पाठ्यक्रमों के 1610 मेधावी छात्रों को उपाधि प्रदान की जाएगी। इसमें 766 बीटेक, 252 आईडीडी, 368 एमटेक/एमफार्मा और 36 एमएससी छात्रों को विभिन्न उपाधियों से सम्मानित किया जाएगा। दीक्षांत समारोह में 188 से अधिक शोधार्थियों को डिग्री दी जाएगीे।

उन्होंने आगे बताया कि इस वर्ष दो छात्रों को सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट उपलब्धियां हासिल करने पर प्रेसीडेंट्स स्वर्ण पदक और डाइरेक्टर्स स्वर्ण पदक दिया जाएगा। संस्थान में बीटेक स्तर पर शैक्षणिक क्षेत्र में संपूर्ण उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र श्री कुशल टिब्रेवाल, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग को प्रेसीडेंट्स स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा. सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन और संगठनात्मक व नेतृत्व क्षमता प्रदर्शित करने के लिए पुलकित गुप्ता, डिपार्टमेंट ऑफ मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग को डाइरेक्टर्स स्वर्ण पदक से विभूषित किया जाएगा।

प्रोफेसर जैन ने आगे बताया कि पूर्व छात्र किसी भी संस्थान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। प्रतिष्ठित पूर्व छात्र/पूर्व छात्रा पुरस्कार आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी द्वारा अपने पूर्व छात्रों को उनकी उपलब्धियों के सम्मान में दिया जाने वाला सर्वाेच्च पुरस्कार है। इस वर्ष कुल 09 पूर्व छात्रों को प्रतिष्ठित पूर्व छात्र / पूर्व छात्रा पुरस्कार 2021-22 से सम्मानित किया जाएगा।

इनमें निकेश अरोड़ा, (ईईई 89), सीईओ और अध्यक्ष, पालो-ऑल्टो नेटवर्क्स को प्रोफेशन के क्षेत्र में, जय चौधरी (ईसीई 80) सीईओ, अध्यक्ष और सह-संस्थापक, जीस्केलर और पवन कुमार जैन (सीएचई 76) साइट अध्यक्ष और जेएमडी, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को उद्योग/उद्यमिता क्षेत्र में, डॉ इंदु भूषण (ईईई 81) पूर्व सीईओ राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण और आयुष्मान भारत, भारत सरकार और डॉ अरुण कुमार मेहता (सीआईवी 84) मुख्य सचिव, जम्मू और कश्मीर सरकार, को सार्वजनिक जीवन में उपलब्धियों के लिए, प्रो. कुणाल करण (सीएचई 92) प्रोफेसर, रसायन और पेट्रोलियम इंजीनियरिंग विभाग, कैलगरी विश्वविद्यालय और प्रो बनमाली एस रावत (ईईई 68 और ईसीई 70) प्रोफेसर, इलेक्ट्रिकल और बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग, नेवादा विश्वविद्यालय को अकादमिक क्षेत्र के लिए और डॉ आनंद एस मूर्ति (एमईटी 87) इंटेल फेलो और निदेशक, इंटेल इंक और कैलाश (ईसीई 80) सह-संस्थापक, जीस्केलर को अनुसंधान और नवाचार के क्षेत्र में उपलब्धियों के लिए विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार से सम्मानित किया किया जाएगा। दीक्षांत समारोह में पवन कुमार जैन, डॉ इंदु भूषण एवं श्र आनंद एस. मूर्थी उपस्थित रहेंगे ,जिन्हें सम्मानित किया जाएगा।

इस आयोजन में देश के कई शैक्षणिक संस्थाओं और विश्वविद्यालयों से शिक्षक और अधिकारियों के साथ आईआईटी(बीएचयू) के सैकड़ों पुरातन छात्रों के जुटने की संभावना है। दीक्षांत समारोह का आयोजन काशी हिन्दू विश्वविद्यालय स्थित स्वतंत्रता भवन में किया जाएगा। दीक्षांत समारोह से पहले उसका पूर्वाभ्यास शनिवार दिनांक 09 अप्रैल को शाम 4 बजे से, स्वतंत्रता भवन, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में आयोजित है।

यह भी पढ़ें:Vista dome coach: मुंबई सेंट्रल-गांधीनगर शताब्दी एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले यात्री अब ले सकेंगे विस्टा डोम कोच का आनंद

Hindi banner 02