WR ticket checking income: पश्चिम रेलवे ने अप्रैल से जून तक गहन टिकट जांच अभियान कर जुर्माने के रूप में रिकॉर्ड राशि प्राप्‍त की, जानें पूरा विवरण…

WR ticket checking income: चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में बिना टिकट/अनियमित यात्रा और बिना बुक लगे सामान के 9.44 लाख मामलों में से 65.66 करोड़ रु. की प्राप्ति

मुंबई, 11 जुलाईः WR ticket checking income: पश्चिम रेलवे पर सभी वैध यात्रियों को परेशानी मुक्त, आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए, मुंबई उपनगरीय लोकल सेवाओं, मेल/एक्सप्रेस के साथ-साथ यात्री ट्रेनों और साप्‍ताहिक स्‍पेशल ट्रेनों में टिकट रहित/अनियमित यात्रियों के खतरे को रोकने के लिए लगातार गहन टिकट जांच अभियान चलाए जा रहे हैं।

पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ वाणिज्यिक अधिकारियों की देखरेख में अत्यधिक प्रेरित टिकट जांच दल ने अप्रैल से जून 2022 की अवधि के दौरान कई टिकट जांच अभियान आयोजित किए, जिनसे 65.66 करोड़ रुपये की राशि की वसूली हुई।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार जून, 2022 माह के दौरान बिना बुक किए सामान के मामलों सहित 2.69 लाख टिकट रहित/अनियमित यात्रियों का पता लगाकर उनसे 17.86 करोड़ रु. का जुर्माना लिया गया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Palghar stoppage: पश्चिम रेलवे की दो ट्रेनों को प्रायोगिक आधार पर पालघर में अतिरिक्त ठहराव प्रदान किया गया

उल्लेखनीय है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के दौरान कुल 9.44 लाख टिकट रहित/अनियमित यात्रियों और बिना बुक किए सामान के मामलों का पता लगाया गया, जबकि पिछले वर्ष में इसी अवधि के दौरान 1.39 लाख मामलों का पता चला था, जो कि 578% उल्‍लेखनीय वृद्धि है।

इन यात्रियों से 65.66 करोड़ रुपये की दंड प्राप्ति की गई, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के 7.42 करोड़ रु. की तुलना में 785% अधिक है। एसी लोकल ट्रेनों में अनाधिकृत प्रवेश को रोकने के लिए लगातार औचक टिकट चेकिंग अभियान चलाये गये। इन अभियानों के परिणामस्वरूप पहली तिमाही के दौरान 7001 अनधिकृत यात्रियों पर जुर्माना किया गया। पश्चिम रेलवे ने आम जनता से उचित और वैध टिकट के साथ यात्रा करने की अपील की है।

Hindi banner 02