WR scrap

WR scrap income: पश्चिम रेलवे ने स्क्रैप बिक्री में करोड़ों रुपये का आँकड़ा किया पार, जानिए विस्तार से…

  • पश्चिम रेलवे ने स्क्रैप बिक्री में 200 करोड़ रुपये का आँकड़ा किया पार

WR scrap income: पश्चिम रेलवे चालू वित्त वर्ष 2022-2023 में स्क्रैप बिक्री से 200 करोड़ रुपये प्राप्‍त करने वाला भारतीय रेल पर पहला जोन

मुंबई, 12 अगस्तः WR scrap income: पश्चिम रेलवे अपने सभी रेलवे प्रतिष्ठानों और इकाइयों को “मिशन जीरो स्क्रैप” के अंतर्गत स्क्रैप मुक्त बनाने के लिए हमेशा से ही प्रतिबद्ध रही है। इस दिशा में अपने निरंतर प्रयासों को जारी रखते हुए पश्चिम रेलवे ने एक और उपलब्धि हासिल करते हुए इस वित्त वर्ष के दौरान स्‍क्रैप बिक्री से भारतीय रेल पर 200 करोड़ रुपये के बड़े आंकड़े को पार करने वाला पहला जोन बनने का गौरव प्राप्त किया है।

क्या आपने यह पढ़ा…. One station one product scheme: वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना के अंतर्गत आवंटित किए जाने वाले स्टॉल की अवधि को बढ़ाया गया, जानें…

यह उत्कृष्ट उपलब्धि पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक (प्रभारी) प्रकाश बुटानी के ऊर्जावान एवं कुशल नेतृत्व और पश्चिम रेलवे के प्रमुख मुख्य सामग्री प्रबंधक अरुण मेहता और उनकी टीम द्वारा निरंतर निगरानी के कारण संभव हुई है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार “जीरो स्क्रैप मिशन” की दिशा में आगे बढ़ते हुए चालू वित्त वर्ष के दौरान पश्चिम रेलवे ने 10 अगस्‍त तक 200.69 करोड़ रुपये मूल्‍य की स्‍क्रैप बि‍क्री की है।

यह अब तक हासिल किया गया सर्वश्रेष्‍ठ आंकड़ा है और पिछले वर्ष की इसी अवधि के आंकड़े 123.63 करोड़ रुपये की तुलना में उल्‍लेखनीय रूप से 62% अधिक है। यह इस वित्‍त वर्ष में 113.67 करोड़ रुपये के आनुपातिक लक्ष्‍य से भी 76% अधिक है।

ठाकुर ने बताया कि पिछले चार वर्षों से पश्चिम रेलवे लगातार लगभग 500 करोड़ रुपये के स्‍क्रैप की बि‍क्री कर रही है जिससे अवरुद्ध निधि के मुद्रीकरण और परिणामस्वरूप राजस्व सृजन में मदद मिली है। पिछले वित्त वर्ष में पश्चिम रेलवे द्वारा 513.46 करोड़ रुपये के स्क्रैप की बिक्री की गई थी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Gujarat congress announcement: गुजरात कांग्रेस ने की बड़ी घोषणा, कहा- अगर सरकार बनी तो…

Hindi banner 02