IMG 20220615 WA0002 e1655301416481

Startups for railways: राजकोट मंडल रेल प्रबंधक ने ”रेलवे के लिए स्टार्टअप्स” के बारे में दी जानकारी

Startups for railways: नवीन तकनीकों से परिचालन दक्षता और सुरक्षा में सुधार करने का प्रयास

राजकोट, 15 जूनः Startups for railways: राजकोट मंडल रेल प्रबंधक अनिल कुमार जैन ने ‘रेलवे के लिए स्टार्टअप्स’ को प्रोत्साहित करने के लिए बुलाई गई प्रेस-कांफ्रेंस में पत्रकारों को बताया कि हाल ही में रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, अश्विनी वैष्णव ने ‘रेलवे के लिए स्टार्टअप्स’ लॉन्च की है जिसका उद्देेश्य भारतीय स्टार्टअप्स/एमएसएमई/इनोवेटर्स/उद्यमियों द्वारा भारतीय रेलवे की परिचालन दक्षता और सुरक्षा में सुधार के लिए विकसित नवीन तकनीकों का लाभ उठाना हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Pension adalat: राजकोट रेल मंडल में सफलतापूर्वक आयोजित की गयी पेंशन अदालत

भारतीय रेलवे नवाचार नीति का मुख्य विवरण इस प्रकार हैंः-

  • समस्या निवारण की पूरी प्रक्रिया पारदर्शी और उद्देश्य पूर्ण और ऑनलाइन हैं।
  • रेलवे में प्रोटोटाइप का ट्रायल किया जाएगा।
  • नवोन्मेषकों का चयन एक पारदर्शी और निष्पक्ष प्रणाली द्वारा ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा।
  • विकसित बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) नवप्रवर्तनक के पास ही रहेगा।
  • विलम्ब से बचने के लिए संपूर्ण प्रक्रिया का विकेंद्रीकरण।

इस अवसर पर जैन ने कहा कि कार्यक्रम के पहले चरण के लिए रेलवे के विभिन्न मंडलों, क्षेत्रीय कार्यालयों/जोनों से प्राप्त 100 से अधिक समस्या विवरणों में से 11 समस्या विवरण जैसे रेल फ्रैक्चर, आदि को लिया गया हैं। प्रारंभ में नई नवाचार नीति के माध्यम से निपटने के लिए 11 समस्याओं के विवरण की पहचान की गयी है जिसे पोर्टल पर अपलोड किया गया हैं।

मुख्य समस्याओं में टूटी हुई रेल जांच प्रणाली, रेल तनाव निगरानी प्रणाली, भारतीय रेलवे के साथ इंटरऑपरेबल उपनगरीय खंड के लिए हेडवे सुधार प्रणाली राष्ट्रीय एटीपी प्रणाली, ट्रैक निरीक्षण गतिविधियों का स्वचालन, हैवी हॉल फ्रेट वैगनों के लिए बेहतर इलास्टोमेरिक पैड (ईएम पैड) का डिजाइन, 3-फेज इलेक्ट्रिक इंजनों के ट्रैक्शन मोर्टस के लिए ऑनलाइन कंडीशन मॉनिटरिंग सिस्टम का विकास, नामक जैसी वस्तुओं के परिवहन के लिए हल्के वैगन, यात्री सेवाओं में सुधार के लिए डिजीटल डेटा का उपयोग करके विश्लेषणात्मक उपकरण का विकास, ट्रैक सफाई मशीन, प्रशिक्षण के बाद के संशोधन और स्वयं सेवा पुनश्चर्या पाठ्यकमों के लिए ऐप्प, पुल निरीक्षक के लिए रिमोट सेंसिंग, जियोमैटिक्स और जीआईएस का उपयोग शामिल हैं।

कुछ अन्य समस्या विवरण एकत्र किए गए हैं, जिनकी स्क्रूटनी जारी है और बहुत जल्द चरणबद्ध तरीके से अपलोड किए जाएंगे। इंडियन रेलवे इनोवेशन पोर्टल लॉन्च किया गया है वो वेब एड्रेस www.innovation.indianrailways.gov.in पर उपलब्ध है। इस अवसर पर राजकोट मंडल के सीनियर डीसीएम अभिनव जेफ भी मौजूद थे।

Hindi banner 02