RJT Division Important Decision: राजकोट रेल मंडल ने प्रमुख स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन के लिए किए विभिन्न उपाय

RJT Division Important Decision: यात्रियों की संख्या को नियंत्रित करने के लिए राजकोट डिवीजन ने राजकोट, जामनगर, सुरेंद्रनगर, द्वारका आदि प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर कई एहतियाती कदम उठाए

राजकोट, 17 नवंबरः RJT Division Important Decision: फेस्टिवल सीजन की भीड़ को देखते हुए रेलवे परिसरों में यात्रियों की संख्या को नियंत्रित करने के लिए, राजकोट डिवीजन ने राजकोट, जामनगर, सुरेंद्रनगर, द्वारका आदि प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर कई एहतियाती कदम उठाए हैं।

राजकोट मंडल रेल प्रबंधक अश्वनी कुमार के अनुसार उपरोक्त स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन के उचित कार्यान्वयन के लिए रेल प्रशासन द्वारा कई व्यापक व्यवस्थाएं की गई है। जिसका विवरण इस प्रकार है:

  • यात्रियों की सुविधा और यात्रा मांग को पूरा करने के उद्देश्य से इस वर्ष पश्चिम रेलवे ने राजकोट मंडल से विभिन्न गंतव्यों के लिए 5 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चला रही है, जिनमे लंबी दूरी की सभी ट्रेनों में occupancy 100% से अधिक है। इन ट्रेनों में ओखा-मदुरै, ओखा-अहमदाबाद, ओखा-नाहरलगुन, ओखा-दिल्ली सराई रोहिल्ला और राजकोट-बरौनी ट्रेनें शामिल हैं।
  • भीड़ की निगरानी और नियंत्रण के लिए राजकोट, जामनगर, सुरेंद्रनगर, द्वारका आदि भारी भीड़ वाले स्टेशनों पर स्टाफ की अधिकतम तैनाती सुनिश्चित की गई है। प्रवेश/निकास बिंदुओं और प्लेटफार्मों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आरपीएफ और जीआरपी कर्मियों को चौबीसों घंटे तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त, सभी ट्रेनों के प्रत्येक कोच (आरक्षित और अनारक्षित दोनों) के गेट पर आरपीएफ/जीआरपी कर्मी तैनात किए गए हैं।
  • साथ ही भीड़ प्रबंधन के लिए राजकोट, जामनगर, सुरेंद्रनगर और द्वारका स्टेशनों पर 12.11.2023 से 17.11.2023 तक वाणिज्यिक कर्मचारियों को चौबीसों घंटे तैनात किया गया है जो आरपीएफ कर्मचारियों के साथ समन्वय में काम कर रहे हैं।
  • यात्रियों को कतार में व्यवस्थित करने के लिए उद्घोषणाएं की जाती है। यात्रियों की आवाजाही में सुगमता सुनिश्चित करने, ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों को सुव्यवस्थित करने के लिए यात्रियों को अलग-अलग किया जाता है। भीड़ से बचने के लिए यात्रियों को व्यवस्थित रूप से पंक्तिबद्ध किया गया और फिर कोचों में प्रवेश करने के लिए निर्देशित किया गया। ट्रेन के डिब्बे के अंदर यात्रियों को समायोजित करने और जगह बनाने के लिए सूचित किया गया ताकि बाहर इंतजार कर रहे यात्रियों को भी समायोजित किया जा सके।
  • विशेष ट्रेनों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने और जनता तक सूचना का उचित प्रसार सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं। यात्रियों को नई ट्रेनों के बारे में जानकारी देने के लिए नियमित ट्वीट, सोशल मीडिया पोस्ट, समाचार पत्र आदि द्वारा प्रचार किया जा रहा है। इसके अलावा टिकट चेकिंग, आरपीएफ और जीआरपी कर्मी द्वारा जनउद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से यात्रियों का मार्गदर्शन किया गया।
  • अनाधिकृत यात्रियों को आरक्षित कोचों में यात्रा करने से रोकने के लिए राजकोट मंडल से जाने वाली ट्रेनों में गहन टिकट जांच अभियान चलाया जा रहा है। इसके फलस्वरूप दिनांक 01.11.2023 से 15.11.2023 की अवधि में टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा अनियमित यात्रा के कुल 10252 मामले पकड़े गये, जिससे 79.45 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ है।
  • स्टेशनों पर एवं ट्रेनों में साफ सफाई पर विशेष ज़ोर दिया जा रहा है। दोनों जगह अतिरिक्त सफाई कर्मचारी तैनात किए गए हैं ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।
  • ट्रेनों में पानी भारी भीड़ के चलते किसी भी कोच में पानी की कमी न हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

राजकोट मंडल अपने सभी सम्माननीय यात्रियों से अपील करता है कि वे स्टेशनों पर भीड़भाड़ से बचें और केवल वास्तविक यात्री ही ट्रेन के समय के अनुसार स्टेशन परिसर में प्रवेश करें।

क्या आपने यह पढ़ा… Cricket Special Train: क्रिकेट प्रेमियों के लिए पश्चिम रेलवे ने चलाई विशेष ट्रेन

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें