Railway 1 2

Regional disaster management plan-2022 released by CR GM: मध्य रेल महाप्रबंधक द्वारा क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन योजना-2022 का विमोचन

Regional disaster management plan-2022 released by CR GM: महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी द्वारा छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में वर्ष-2022 के लिए मध्य रेल की क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन योजना का विमोचन किया गया

मुंबई, 20 जूनः Regional disaster management plan-2022 released by CR GM: मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी द्वारा आज छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में वर्ष-2022 के लिए मध्य रेल की क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन योजना का विमोचन किया गया।

आलोक सिंह, प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी, मनोज शर्मा, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण), अश्विनी सक्सेना, प्रधान मुख्य इंजीनियर, ए.के. श्रीवास्तव, प्रधान मुख्य सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर, ए.के.  गुप्ता, प्रधान मुख्य यांत्रिक इंजीनियर, मणिजीत सिंह, प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, आर.एल. राणा,प्रधान मुख्य सामग्री प्रबंधक, तथा मध्य रेल के अन्य प्रमुख विभागाध्यक्ष इस अवसर पर उपस्थित थे।

आपदा एक ऐसी स्थिति है जो रेलवे की कार्य क्षमता से अत्यधिक वृहत होती है और इसके लिए अन्य एजेंसियों से बड़े पैमाने पर सहायता की आवश्यकता होती है। ऐसी अत्यावश्यकताओं के दौरान, किसी आपदा के खतरों को दूर करने के लिए सूचना और संसाधनों को साझा करना सर्वोपरि होता है। तदनुसार, ऐसे मामलों को पूरा करने के लिए पड़ोसी रेलवे, नागरिक और सैन्य अधिकारियों, गैर सरकारी संगठनों और प्रमुख निजी संगठनों के प्रमुख कर्मियों के पास उपलब्ध संसाधनों की सूची और संपर्क नंबरों को इसमें अद्यतन किया गया है।

यह योजना रेलवे को शामिल करने वाली किसी भी दुर्घटना या आपदा के लिए प्रतिक्रिया के एक संरचित साधन प्रदान करती है और यह सुनिश्चित करती है कि राज्य प्रशासन, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और अन्य के संसाधन तैनाती के लिए जल्दी उपलब्ध हो जाएं। मीडिया प्रबंधन, और रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल, परमाणु आपदा (सीबीआरएन), बम थ्रेट कॉल, आग और अन्य प्राकृतिक आपदाओं जैसे चक्रवात, बाढ़ / ब्रिचेस, और भूकंप आदि से निपटने के लिए तकनीकी जानकारी को भी इस योजना में शामिल किया गया है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Operation rail safety: आरपीएफ स्टाफ की सूझबूझ से पकड़े गए ट्रेन के एसी कोच में से बैटरी के कॉपर केबल चुराने वाले आरोपी

रेलवे बोर्ड द्वारा तय की गई एक नई प्रशिक्षण पद्धति कार्यक्रम को भी आपदा प्रबंधन योजना में शामिल किया गया है। यह रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से रेलवे अधिकारियों के कई स्तरों को दिए जा रहे आपदा प्रबंधन पर प्रशिक्षण को मजबूत और पुनर्जीवित करने में सहायक होगा। आपदा की स्थिति में बचाव दल को खतरनाक स्थितियों में प्रवेश करने से पहले बेहतर तरीके से तैयार करने के लिए आपदा के मामले में 3डी मैपिंग बहुत आवश्यक है। 

Regional disaster management plan-2022 released by CR GM: इसे ध्यान में रखते हुए, इस क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन योजना-2022 में संभागों में ड्रोन कैमरे की उपलब्धता की सूची भी प्रदान की गई है, जो आपदा स्थल का वैश्विक परिदृश्य प्रदान कर सकती है और बचाव दल को आपदा राहत को आसान और प्रभावी तरीके से तैनात करने में सक्षम बनाती है। मंडलों के आरपीएफ कर्मचारियों को ड्रोन कैमरे के संचालन के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

इस पुस्तिका को सभी संबंधित रेलवे अधिकारियों को उनके कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक करने और समय पर उनकी कार्रवाई की तुरंत योजना बनाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन योजना में क्यूआर कोड भी दिया गया है।  कोई भी अपने मोबाइल फोन से क्यूआर कोड को स्कैन कर सकता है और बहुत ही आसान तरीके से योजना तक पहुंच सकता है।

Hindi banner 02