Ashwini vaishnav

Railway Special Plan For New Trains: अब वेटिंग टिकट का झंझट ही खत्म, रेलवे ने बनाया यह खास प्लान

Railway Special Plan For New Trains: रेलवे द्वारा अगले चार-पांच सालों में 3,000 नई ट्रेनें शुरू करने का लक्ष्य रखा गया

  • नई ट्रेनें शुरू होने से 2027 तक वेटिंग टिकट का झंझट खत्म हो जाएगाः अश्विनी वैष्णव

नई दिल्ली, 17 नवंबरः Railway Special Plan For New Trains: भारत में रोजाना लाखों लोग ट्रेन के जरिए यात्रा करते हैं। यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा ना हो इसके लिए रेलवे हमेशा तत्पर रहती हैं। इस बीच अब भारतीय रेलवे ने एक खास प्लान बनाया हैं। जिसके तहत अगले चार-पांच सालों में 3,000 नई ट्रेनें शुरू करने का लक्ष्य रखा गया हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जनसंख्या बढ़ती जा रही हैं। इसे निराकरण के लिए और अधिक ट्रेनों की आवश्यकता हैं।

नई ट्रेनें चलाने के साथ-साथ रेलवे यात्रा में लगने वाले समय को कम करने के लक्ष्य पर भी काम कर रही हैं। इस बात की जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी हैं। उन्होंने बताया कि, नई ट्रेनें शुरू होने से 2027 तक वेटिंग टिकट का झंझट खत्म हो जाएगा और सभी को कन्फर्म टिकट प्राप्त होगा।

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि, रेलवे को उम्मीद है कि आने वाले पांच सालों में ट्रैक पर ट्रेनों की संख्या मांग के अनुरुप बढ़ा दी जाएंगी। ऱेलमंत्री ने यह भी कहा कि, रेलवे की मौजूदा यात्री क्षमता जो 800 करोड़ सालाना है, उसे पांच वर्षों में बढ़ाकर 1,000 करोड़ करने का लक्ष्य रखा गया हैं।

69,000 नए कोच बनकर तैयार हो चुके

रेलवे सूत्रों के अनुसार, 69,000 नए कोच बनकर तैयार हो चुके हैं। हर साल करीब 5,000 नए कोच बनाए जा रहे हैं। इसके बाद रेलवे हर साल 400 से 450 वंदे भारत ट्रेनों के अलावा 200 से 250 जोड़ी नई ट्रेनें चला सकता हैं।

उन्होंने कहा कि, यात्रा कम समय कम करना एक और लक्ष्य है। जिसके लिए रेल नेटवर्क का विस्तार करने की दिशा में कार्य चल रहा हैं। वैष्णव ने कहा कि, हमने दिवाली और छठ को लेकर योजना बनाई हैं। हम त्योहारी सीजन की शुरुआत से तीन महीने पहले आरक्षण और प्रतीक्षा सूची का अध्ययन करते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Anand Mahindra Thanks To Shami: बीपी कंट्रोल की दवा के लिए आनंद महिंद्रा ने शमी का किया शुक्रिया

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें