artificial respiration

Railway passenger saved from artificial respiration: शताब्दी एक्सप्रेस में यात्रा कर रहे हैं रेल यात्री को कृत्रिम श्वास से बचाया

नडियाद रेलवे स्टाफ की उम्दा मानवीय पहल

Railway passenger saved from artificial respiration: शताब्दी एक्सप्रेस में मुंबई की ओर यात्रा कर रहे हैं रेल यात्री के जीवन की डोर पुन: लौटी

बेहोश यात्री को कृत्रिम श्वास से बचाया

रिपोर्ट: राम मणि पाण्डेय
वडोदरा, 11 जुलाई:
Railway passenger saved from artificial respiration: रेलकर्मी अपनी ड्यूटी के दौरान सजग रहते हुए सदैव यात्रियों की मदद करने का पूरा प्रयास करते है । ऐसा ही सुखद पल आज शताब्दी एक्सप्रेस में नडियाद स्टेशन पर देखने को मिला जिसमे रेल कर्मी द्वारा ट्रेन में बेहोश यात्री को कृत्रिम श्वास के जरिए पुन: जीवन मिल गया।

Nadiad station,Railway passenger saved from artificial respiration

ट्रेन नंबर 12010 अहमदाबाद – मुंबई शताब्दी एक्सप्रेस में C/3 कोच में 38 व 39 सीट पर गांधीनगर से बोरीवली के लिए अजय रावल व उनकी पत्नी यात्रा कर रहे थे। इस दौरान नडियाद स्टेशन पर स्टेशन अधीक्षक राकेश मित्तल को सूचना मिली कि अजय रावल की तबीयत ठीक नहीं है एवं बेहोशी की हालत में हैं ।मित्तल ने त्वरित कार्यवाही करते हुए एंबुलेंस को सूचना दी एवं स्टेचर लेकर प्लेटफार्म पहुचे। ट्रेन से नीचे उतारने पर पाया गया कि उनकी हालत नाजुक है एवं श्वास बंद है । इस दौरान पॉइंटसमेन जयेश मेधा एवं स्वयं मित्तल ने मिलकर उन्हें बारी-बारी से CPR (कृत्रिम श्वास) दिया गया और उनकी जीवन की डोर पुन: लौट आई व माहौल खुशी में बदल गया।

यह भी पढ़ें:-Palghar stoppage: पश्चिम रेलवे की दो ट्रेनों को प्रायोगिक आधार पर पालघर में अतिरिक्त ठहराव प्रदान किया गया

इसके तुरंत बाद उन्हें नडियाद के महागुजरात हस्पताल में ले जाया गया। सहयात्री वंदना रावल ने पश्चिम रेलवे स्टाफ की लगन, मेहनत एवं यात्री हित में की गई तुरंत कार्रवाई की प्रशंसा करते हुए सभी के प्रति आभार एवं कृतज्ञता दिखाई वड़ोदरा मंडल के डीआरएम अमित गुप्ता ने रेलकर्मियों की इस उम्दा मानवीय पहेल की सराहना करते हुए उन्हें पुरस्कृत करने की घोषणा की।

उन्होंने बताया कि इस प्रकार की CPR (कृत्रिम श्वास) की ट्रेनिंग सभी रेलवे स्टाफ को दी जाती हे ताकि आवश्यकता पड़ने पर 24×7 तुरंत मदद दी जा सके।

Hindi banner 02