MR inspection window trailing 2 1

Railway Minister reviews infra works: रेल मंत्री ने अहमदाबाद-दाहोद-वडोदरा खंड में चल रहे विभिन्न इंफ्रा कार्यों की समीक्षा के लिए किया निरीक्षण

Railway Minister reviews infra works: राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) के अधिकारियों के साथ भी बातचीत की और एनआईडी, अहमदाबाद द्वारा विकसित किए जा रहे “एक स्टेशन एक उत्पाद”  स्टालों और कियोस्क डिजाइन की समीक्षा की।

रिपोर्ट: राम मणि पाण्डेय
अहमदाबाद, 20 अप्रैल:
Railway Minister reviews infra works: माननीय केंद्रीय रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 20 अप्रैल, 2022 को पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद-दाहोद-वडोदरा खंड का व्यापक निरीक्षण किया। वैष्णव ने खंड पर चल रहे विभिन्न विकास और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चरल अपग्रेडेशन कार्यों के साथ-साथ यात्री सुविधाओं का भी जायजा लिया। रेल मंत्री ने अहमदाबाद स्टेशन का  निरीक्षण किया।

उन्‍होंने दाहोद कारखाने का दौरा किया और वहाँ की समस्‍त कार्यप्रणाली का जायजा लिया। वैष्णव के साथ केंद्रीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश थीं। इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं सीईओ वी.के. त्रिपाठी, पश्चिम रेलवे और मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी सहित पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Railway Minister reviews infra works
पहली तस्वीर में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव अहमदाबाद स्टेशन पर स्टेशन पुनर्विकास कार्य की समीक्षा करते हुए दिखाई दे रहे हैं। दूसरी तस्‍वीर में रेल मंत्री, केंद्रीय रेल राज्‍य मंत्री और पश्चिम रेलवे एवं मध्‍य रेल के महाप्रबंधक अहमदाबाद-दाहोद खंड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण करते हुए। तीसरी तस्वीर में रेलवे अधिकारियों के साथ रेल मंत्री और रेल राज्‍य मंत्री आगामी उत्पादन इकाई के स्‍थल का निरीक्षण करते हुए दिखाई दे रहे हैं, जबकि आखिरी तस्‍वीर में वैष्णव और जरदोश कारखाना के कर्मचारियों के साथ बातचीत करते हुए और  उनका मनोबल बढ़ाते हुए।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार (Railway Minister reviews infra works) रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव अहमदाबाद स्टेशन पर सुबह पहुंचे तथा उन्‍होंने स्टेशन पुनर्विकास कार्य के साथ ही चल रहे अन्य यात्री सुविधा कार्यों सहित इंफ्रा कार्यों की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) के अधिकारियों के साथ भी बातचीत की और एनआईडी, अहमदाबाद द्वारा विकसित किए जा रहे “एक स्टेशन एक उत्पाद”  स्टालों और कियोस्क डिजाइन की समीक्षा की।

इसके बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, रेल राज्‍य मंत्री दर्शना जरदोश और पश्चिम रेलवे और मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने अहमदाबाद-दाहोद खंड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया। दाहोद स्टेशन पर वैष्णव और जरदोश ने स्टेशन पर “एक स्टेशन एक उत्पाद” स्टाल का दौरा किया और बिक्री के लिए रखे विभिन्न उपयोगी ट्राइबल उत्पादों की सराहना की। उन्होंने दाहोद कारखाने का दौरा भी किया और साइट का जायजा लिया।

यह भी पढ़ें:Weekly summer special trains: पश्चिम रेलवे द्वारा साप्‍ताहिक ग्रीष्मकालीन स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी

उन्होंने मशीनरी के बुनियादी ढांचे का निरीक्षण किया और आगामी विकसित होने वाले लोकोमोटिव उत्पादन इकाई के लघु मॉडल की भी समीक्षा की। रेल मंत्री और रेल राज्‍य मंत्री ने कर्मचारियों के साथ बातचीत की और उनका मनोबल बढ़ाया। वैष्‍णव ने उनसे कारखाने में 9000 एचपी लोकोमोटिव के निर्माण में नई तकनीक के क्रिर्यान्वयन के संबंध में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास देने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि यह मेक इन इंडिया और मेक फॉर वर्ल्ड पहल की दिशा में एक बड़ा कदम होगा। अधिकारियों और कर्मचारियों ने तहे दिल से उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ कार्य-निष्‍पादन देने का विश्‍वास दिलाया।

Hindi banner 02