Nitin gadkari

Nitin gadkari announcement: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कारों में एयरबैग को लेकर की बड़ी घोषणा, आप भी जानें क्या कहा…

Nitin gadkari announcement: अब कार कंपनियों को देने होंगे 6 एयरबैग, 1 अक्टूबर 2023 से प्रस्ताव किया जाएगा लागू

नई दिल्ली, 30 सितंबरः Nitin gadkari announcement: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने कारों में एयरबैग को लेकर बडी घोषणा की हैं। दरअसल नितिन गड़करी ने 1 अक्टूबर 2023 से यात्री कारों (एम-1 कैटेगरी) में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य करने वाले प्रस्ताव को लागू करने का ऐलान किया। इसके तहत अब कार कंपनियों को न्यूनतम छह एयरबैग देने होंगे।

नितिन गड़करी ने ट्वीट के जरिए यह जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि एक अक्टूबर 2023 से कारों में 6 एयरबैग आवश्यक होंगे। उन्होंने ट्वीट में कहा कि मोटर वाहनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा लागत और वेरिएंट की परवाह किए बिना सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता हैं। मालूम हो कि पहले से कयास लगाए जा रहे थे कि सरकार जल्द एयरबैग को लेकर निर्णय ले सकती हैं।

केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट में ऑटो उद्योग के सामने मौजूद वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की चुनौतियों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि सप्लाई चेन की दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए इस प्रस्ताव के लिए अगले साल की यह तारीख तय की गई है। परिवहन वेबसाइट के मुताबिक, M-1 कैटेगरी की कारें वो होती हैं, जिनमें ड्राइवर सीट को मिलाकर कुल 8 सीटें होती हैं।

कार निर्माताओं को सुनाई थी खरी-खरी

नितिन गडकरी ने बीते दिनों वाहन निर्माताओं से दो टूक कहा था कि अब दोहरा रवैया नहीं चलेगा। उन्होंने बड़ा मुद्दा उठाते हुए कहा था कि देश की कार निर्माता कंपनियां दोहरा रवैया अपना रही हैं। वाहन कंपनियां भारत से 6 एयरबैग के साथ वाहनों का निर्यात कर रही हैं, किंतु जब उन्हीं वाहनों को भारत में बेचा जाता है, तो उनके पास महज दो या चार एयर बैग दिए जाते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. IND VS SA T20: साउथ अफ्रीका के खिलाफ चोटिल बुुमराह की जगह खेलेगा यह गेंदबाज, बीसीसीआई ने किया ऐलान…

Hindi banner 02