CR employees

General Manager Safety Award: मध्य रेल के 9 कर्मचारी ‘महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार’ से सम्मानित

General Manager Safety Award: मध्य रेल के 9 कर्मचारियों यानी मुंबई, नागपुर, पुणे, सोलापुर मंडल से 2-2 और भुसावल मंडल से 1 कर्मचारी को ‘महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार’ से सम्मानित किया।

मुंबई, 02 अप्रैल: General Manager Safety Award: मध्य रेल के महाप्रबंधक राम करन यादव ने दिनांक 02.4.2024 को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में आयोजित एक समारोह में मध्य रेल के 9 कर्मचारियों यानी मुंबई, नागपुर, पुणे, सोलापुर मंडल से 2-2 और भुसावल मंडल से 1 कर्मचारी को ‘महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार’ से सम्मानित किया।

whatsapp channel

यह पुरस्कार ड्यूटी के दौरान उनकी सतर्कता, अप्रिय घटनाओं को रोकने और पिछले माह के दौरान ट्रेन परिचालन में संरक्षा सुनिश्चित करने में उनके योगदान की सराहना के लिए दिए गए। पुरस्कार में एक पदक, प्रशस्ति प्रमाण पत्र, अनुकरणीय संरक्षा कार्य का एक प्रशस्ति पत्र और 2000/- रुपये नकद शामिल हैं।

मुंबई मंडल (General Manager Safety Award)

  1. विनोद संतोष सपकाले, हेल्पर, कोचिंग डिपो, सीएसएमटी, मुंबई मंडल दिनांक 21.3.2024 को ट्रेन नंबर की रोलिंग आउट जांच के दौरान ड्यूटी पर थे। सीएसएमटी पर 11010, प्लेटफार्म नं. 12 में देखा गया कि एलएचबी सेकेंड सीटिंग कोच नंबर के एक्सल बॉक्स नंबर 8 का तापमान। सीआर 196930 का तापमान 95 डिग्री सेल्सियस पाया गया। कोच को ट्रेन सेवा के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया और उसकी सतर्कता और समर्पण के कारण एक संभावित दुर्घटना को टाला जा सका
  2. शाहिद अंसारी, जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल), कल्याण लोको शेड, मुंबई मंडल, दिनांक 02.03.2024 को निरीक्षण ड्यूटी के दौरान, लोको नंबर 27118/WAG-7 की स्टे प्लेट में एक इंच की दरार देखी गई, जो सामान्य रूप से नंगी आंखों से आसानी से नहीं देखा जा सकता। वीडियो स्कोप से देखा गया तो पांच से छह इंच की दरार थी। इस तरह की दरारों के कारण मार्ग पर लोको फेल होने की कई घटनाएं हो चुकी हैं। श्री अंसारी की सतर्कता और कर्तव्य के प्रति समर्पण ने एक संभावित दुर्घटना को रोकने में मदद की है।
    नागपुर मंडल
  3. विवेक गजभिए उप स्टेशन प्रबंधक, माजरी-सी केबिन, नागपुर मंडल, दिनांक 18.02.2024 को रात्रि ड्यूटी के दौरान माजरी सी केबिन में मालगाड़ी के ब्रेक वैन के पीछे 15वें वैगन में एक हॉट एक्सल देखा। उन्होंने तुरंत इसकी सूचना उप स्टेशन प्रबंधक/माजरी और ट्रेन के लोको पायलट को वॉकी-टॉकी पर दी और लाल सिग्नल दिखाकर ट्रेन को माजरी में रोक दिया। जांच करने पर एक हॉट एक्सल पाया गया। बाद में हॉट एक्सल वैगन को ट्रेन से अलग कर दिया गया और संभावित हादसा टल गया.
  4. साहेब हुसैन, उप स्टेशन प्रबंधक, चिचोड़ा, नागपुर मंडल, दिनांक 09.02.2024 को रात्रि ड्यूटी के दौरान दरिमेटा स्टेशन पर एक गुजरती मालगाड़ी के इंजन से 8वें वैगन में हॉट एक्सल देखा। उन्होंने तुरंत इसकी सूचना ट्रेन के लोको पायलट और गार्ड को दी। ट्रेन को किलोमीटर 948/36 पर रोका गया। जांच करने पर हॉट एक्सल होने की पुष्टि हुई, जिसे अग्निशमन यंत्र से बुझाया गया और 5 किमी की रफ्तार से नरखेड स्टेशन ले जाकर हॉट एक्सल वाले वैगन को वहीं अलग कर दिया गया, ताकि संभावित दुर्घटना से बचा जा सके. .
    पुणे मंडल
  5. रोहित पोहेकर, सीनियर सेक्शन इंजीनियर (सी एंड डब्ल्यू), पुणे, पुणे मंडल, दिनांक 02.03.2024 को, ट्रेन संख्या 18520 एलटीटी- विशाखापत्तनम एक्सप्रेस एयर स्प्रिंग के रिसाव के कारण मुंबई मंडल से 60 किमी प्रति घंटे की गति प्रतिबंध के साथ चल रही थी। पोहेकर को पुणे मंडल द्वारा विकसित इन-हाउस तकनीक का उपयोग करके कोच के एयर स्प्रिंग्स को संशोधित करने का कार्य सौंपा गया था। 3 एयर स्प्रिंग बदलने के लिए ट्रेन को प्लेटफार्म नंबर 1 पर ले जाया गया। पोहेकर ने कोच की जांच की और डुप्लेक्स चेक वाल्व के बीच लचीले पाइप में रिसाव की समस्या का निदान किया। डुप्लेक्स चेक वाल्व और एफआईबी डिवाइस को 15 मिनट के भीतर बदल दिया गया और ट्रेन सामान्य गति से पुणे से रवाना हो गई। उनके प्रयासों से न केवल कोच की सुरक्षा सुनिश्चित हुई बल्कि ट्रेन की समयबद्धता बनाए रखने में भी मदद मिली।
  6. संतोष भीकाजी, गेटमैन, मालावली, पुणे मंडल, ने दिनांक 18.03.2024 को गेट नंबर 36 पर काम करते समय ईएमयू लोकल के पेंटोग्राफ से एक चिंगारी निकलती देखी और संपर्क तार लटका हुआ था, उन्होंने तुरंत चिल्लाकर सतर्क किया, मोटरमैन ने चिल्लाकर और लाल झंडी दिखाकर ट्रेन रोकी। समय पर और उचित कार्रवाई से एक संभावित दुर्घटना टल गई।

यह भी पढे:- Medicine Price hike: देश में आज से करीबन 800 दवाएं हो जाएंगी महंगी

General Manager Safety Award

सोलापुर मंडल

  1. विजय कुमार राम, ट्रैक मेंटेनर, दौंड, सोलापुर मंडल ने दिनांक 18.03.2024 को 19.54 बजे गेट नंबर 19 पर गेटमैन के रूप में काम करते समय एक गुजरती मालगाड़ी के वैगन में हॉट एक्सल देखा। चूँकि ट्रेन तुरंत रुकने की स्थिति में नहीं थी, इसलिए उन्होंने दौंड स्टेशन को सूचित किया जहाँ ट्रेन रोकी गई और समस्या ठीक कर दी गई। उनकी सतर्कता से संभावित हादसा टल गया।
  2. दिनांक 25.02.2024 को ड्यूटी के दौरान सोलापुर मंडल के भिगवन के उप स्टेशन प्रबंधक जयप्रकाश ने देखा कि पास से गुजर रही मालगाड़ी के तीसरे आखिरी वैगन में आग लगी हुई थी। उन्होंने तुरंत लाल सिग्नल दिखाया और ट्रेन रोक दी. जांच करने पर एक हॉट एक्सल पाया गया जिसे सही कर दिया गया और उनकी सतर्कता के कारण एक संभावित दुर्घटना टल गई।

भुसावल मंडल

  1. गणेश गाडगे, पॉइंट्समैन, नासिक रोड, भुसावल मंडल दिनांक 22.03.2024 को नासिक रोड स्टेशन से 11055 डाउन गोदान एक्सप्रेस के प्रस्थान से ठीक पहले, श्री गाडगे ने ट्रेन के सामान डिब्बे में आग देखी। उन्होंने तुरंत संबंधित सभी लोगों को सूचित किया और उन्हें तुरंत ट्रेन रोकने की सलाह दी। सूझबूझ और काम के प्रति समर्पण से टला गंभीर हादसा

महाप्रबंधक ने अपने संबोधन में पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और अपने कर्तव्यों के प्रति उनकी सतर्कता और समर्पण के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि सतर्कता और बहादुरी के ऐसे कार्य दूसरों को यात्रियों की संरक्षा के प्रति ईमानदारी से काम करने के लिए प्रेरित करेंगे।

चितरंजन स्वैन, अपर महाप्रबंधक, एस एस गुप्ता, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक, एम एस उप्पल, प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी, राजेश अरोरा, प्रधान मुख्य इंजीनियर, सुनील कुमार, प्रधान मुख्य यांत्रिक इंजीनियर, एन पी सिंह, प्रधान मुख्य विद्युत इंजीनियर अवनीश कुमार पांडे, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) और पी के चतुर्वेदी, महाप्रबंधक मध्य रेल के सचिव-, इस अवसर पर उपस्थित थे।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें