General Manager Safety Award

General Manager Safety Award: मध्य रेल के दस कर्मचारी महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित

मुंबई, 14 फ़रवरी: General Manager Safety Award: अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक, मध्य रेल ने 10 रेल कर्मचारियों को महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित किया। ये मध्य रेल के मुंबई, नागपुर, पुणे, सोलापुर और भुसावल मंडलों प्रत्येक से दो हैं। आज दिनाँक 14.02.2022 को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में आयोजित एक समारोह में जनवरी 2022 के महीने के दौरान ड्यूटी के दौरान उनकी सतर्कता, अप्रिय घटनाओं को रोकने में उनके योगदान और ट्रेन संचालन में संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुरस्कार दिए गए। इस पुरस्कार में एक पदक, प्रशस्ति प्रमाण पत्र, अनुकरणीय संरक्षा कार्य का एक प्रशस्ति पत्र और 2000/- रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है।

प्रमोद डेने, हैड कांस्टेबल, मुंबई दिनांक 26.11.2021 को ट्रेन संख्या 11020 से एस्कॉर्टिंग ड्यूटी के दौरान मध्यरात्रि में जलने की गंध आने पर जलने की जगह की तलाशी लेने पर उसने पाया कि इंजन के बगल में कोच के पहिए से धुंआ निकल रहा है। उन्होंने अलार्म की चेन खींचकर ट्रेन को तुरंत रोक दिया और आग बुझाने में मदद की जिससे कोई अप्रिय घटना टल गई।

समय सिंह मीना फिटर-I, वाडी बंदर, मुंबई ने 20.1.2022 को पंजाब मेल के अंडरगियर की जांच करते हुए पाया कि सेकेंडरी सस्पेंशन के ऊपर और नीचे के कॉइल टूट गए थे और कोच सिक हो गया था और एक संभावित दुर्घटना टल गई थी।

प्रफुल्ल कुमार, गार्ड, भुसावल ने दिनांक 23.1.2022 को एक मालगाड़ी में काम करते हुए बुरहानपुर-वाघोडा खंड पर 489/13-11 किलोमीटर पर एक रेल फ्रैक्चर देखा। इसकी सूचना तत्काल थाना प्रबंधक वाघोड़ा को दी। अपने कर्तव्य के प्रति उनकी अत्यधिक सतर्कता और सतर्कता ने एक अप्रिय घटना को टाल दिया।

डी.डी. कोल्हे, लोको पायलट मेल, भुसावल ने दिनांक 25.1.2022 को गाड़ी संख्या 12618 मंगला एक्सप्रेस के संचालन के दौरान नंदगांव-पंझान खंड के बीच झटका महसूस किया। ग्रीन सिग्नल के बावजूद उन्होंने ट्रेन रोक दी और इसकी सूचना स्टेशन प्रबंधक को दी। इंजीनियरिंग विभाग द्वारा जांच करने पर एक रेल फ्रैक्चर पाया गया। उनकी समय पर कार्रवाई के कारण अगली ट्रेन के लिए एक अप्रिय घटना से बचा जा सकता था।

Police complaint filed through mobile: गुजरात में आएगी नई खेल नीति, मोबाइल से ही दर्ज करा सकेंगे पुलिस शिकायत: हर्ष संघवी

शिवपाल कन्हैया, ट्रैक मेंटेनर, नागपुर ने दिनांक 13.01.2022 को गेटमैन ड्यूटी पर काम करते हुए मालगाड़ी के चौथे डिब्बे में गर्म धुरी देखी। तुरंत कार्रवाई करते हुए ट्रेन को रोकने की कोशिश की और स्टेशन प्रबंधक मुलताई को सूचित किया और इस तरह एक संभावित दुर्घटना टल गई।

सुधीर नानाजी, कीमैन, नागपुर ने दिनांक 17.1.2022 को काम करते हुए गुजरते मालगाड़ी के 5वें डिब्बे में हॉट एक्सल देखा। ट्रेन को तुरंत रोका और स्टेशन प्रबंधक, नागपुर को सूचित किया जिससे एक संभावित दुर्घटना से बचा जा सके।

मुकेश कुमार, एसीसीएम-ll, कोल्हापुर और सुजीत कुमार, एसीसीएम-III, कोल्हापुर ने 5.12.2021 को कार्य करते हुए यार्ड में चार कोचों में आग देखी। उन्होंने तत्काल अन्य डिब्बों को आग से बचाकर वहां लगी आग पर काबू पाने में मदद की. उनकी सतर्कता और कर्तव्य के प्रति समर्पण ने रेलवे को भारी नुकसान से बचाया।

Hindi banner 02

दिनकर सूल, पेट्रोलमैन, भलवानी, सोलापुर में दिनांक 11.1.2022 को स्टेशन पर कार्य करते समय ट्रेन संख्या 22158 एक्सप्रेस के 9वें डिब्बे से असामान्य आवाज सुनाई दी. उन्होंने तत्काल सभी संबंधितों को इसकी सूचना दी। जेऊर में रुकने के बाद ट्रेन की जांच करने पर पता चला कि ब्रेक ब्लॉक का एक हिस्सा पटरी से लटक रहा था और पटरी को छू रहा था. उनकी सतर्कता ने एक संभावित दुर्घटना को टाल दिया।

महेश सदाशिव, पॉइंट्समैन, सेंद्री, सोलापुर ने दिनांक 20.01.2022 को कार्य करते हुए हैंड सिग्नल का आदान-प्रदान करते समय छठे वैगन में हॉट एक्सल देखा। इसकी सूचना सभी संबंधितों को दी गई। वैगन को लोड से अलग कर दिया गया था जिससे एक संभावित दुर्घटना टल गई।

अनिल कुमार लाहोटी ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि पुरस्कार विजेताओं ने एक सराहनीय काम किया है और रेल कर्मचारियों द्वारा सुरक्षित काम करने के लिए दिखाई गई ऐसी 24×7 सतर्कता दूसरों को प्रेरित करेगीऔर यात्री संरक्षा की दिशा में ईमानदारी से काम करेगी.

बी.के. दादाभोय अपर महाप्रबंधक एवं आलोक सिंह, प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी, मुकुल जैन, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक, अश्विनी सक्सेना, प्रधान मुख्य अभियंता, अजय सदानी, प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त एवं मध्य रेल के अन्य विभाग प्रमुख इस अवसर पर उपस्थित थे और सभी मंडलों के मंडल रेल प्रबंधक इस कार्यक्रम में बेब लिंक से शामिल हुए।