Electronic interlocking system

Electronic Interlocking System: पश्चिम रेलवे ने 320 स्टेशनों को इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम से किया सुसज्जित

Electronic Interlocking System: अब तक 513 इंटरलॉक्ड स्टेशनों में से 320 स्टेशनों को यूनिवर्सल फेल सेफ ब्लॉक इंस्ट्रूमेंट के साथ कंप्यूटर आधारित इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली प्रदान की गई

google news hindi

मुंबई, 22 अगस्त: पश्चिम रेलवे हमेशा से ही अपने सम्माननीय यात्रियों के लिए विशेष रूप से सुरक्षा और संरक्षा उपायों से संबंधित विभिन्न सुविधाएँ प्रदान करने में अग्रणी रही है। इसी क्रम में, पश्चिम रेलवे ने 320 स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम शुरू किया है जो ट्रेन की आवाजाही पर सटीक नियंत्रण सुनिश्चित करता है और मानवीय त्रुटि की संभावना को समाप्त करता है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी विनीत अभिषेक द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पश्चिम रेलवे क्रमिक रूप से सभी विद्युत सिग्नलिंग प्रतिष्ठानों को नए कंप्यूटर आधारित इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम से बदल रहा है। अब तक 513 इंटरलॉक्ड स्टेशनों में से 320 स्टेशनों को यूनिवर्सल फेल सेफ ब्लॉक इंस्ट्रूमेंट के साथ कंप्यूटर आधारित इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली प्रदान की गई है। शेष स्टेशन भी निकट भविष्य में एडवांस इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (EI) प्रणाली से लैस होंगे। EI सिग्नल, पॉइंट और लेवल-क्रॉसिंग गेटों को नियंत्रित करने के लिए कंप्यूटर-आधारित सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करता है।

Rakhi Sale 2024 ads

पारंपरिक विद्युत रिले इंटरलॉकिंग सिस्टम के विपरीत जहां असंख्य तारों और रिले का उपयोग किया जाता है, EI इंटरलॉकिंग लॉजिक का प्रबंधन करने के लिए सॉफ्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक घटकों का उपयोग करता है। यह यार्ड में सिग्नलिंग गियर से प्राप्त इनपुट को पढ़ता है और ऑपरेशनल कंसोल (VDU) से प्राप्त आदेशों को फेल-सेफ तरीके से संसाधित करता है।

यह भी पढ़ें:- Rajkot-Barauni train update: राजकोट-बरौनी स्पेशल ट्रेन आंशिक रूप से परिवर्तित मार्ग से चलेगी

विनीत ने आगे कहा कि इस तकनीक से कई लाभ हुए हैं, जिसका सुरक्षा पर जबरदस्त प्रभाव पड़ा है और साथ ही ट्रेनों की गति बढ़ाने में भी मदद मिली है। यह प्रणाली परस्पर विरोधी मार्गों, गलत सिग्नल या मानवीय चूक के कारण होने वाली दुर्घटनाओं के जोखिम को कम करती है। इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग को कवच तकनीक के साथ-साथ सेंट्रलाइज्ड ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम (CTC) के साथ भी जोड़ा जा सकता है। इसके अलावा, यह कुशल कामकाज में भी सक्षम है जिससे परिचालन का समय कम हो गया है।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें