Railway 26

CR seminar on elimination of plastic waste: प्लास्टिक कचरे के उन्मूलन पर मध्य रेल ने किया सेमिनार का आयोजन

CR seminar on elimination of plastic waste: प्लास्टिक कचरे के उन्मूलन के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मध्य रेल और परियोजना मुंबई ने हाथ मिलाया

मुंबई, 29 सितंबरः CR seminar on elimination of plastic waste: मध्य रेल महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने आज (29 सितंबर को) सम्मेलन हॉल, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में आयोजित ‘प्लास्टिक कचरे का उन्मूलन और प्लास्टिक कचरे को कम करने के नए तरीके’ विषय पर एक सेमिनार में अध्यक्षता की। स्वच्छता पखवाड़ा के एक भाग के रूप में, यह संगोष्ठी एक गैर सरकारी संगठन प्रोजेक्ट मुंबई के सहयोग से आयोजित की गई थी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Neeraj chopra garba video: गरबा खेलते नजर आएं गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा, यहां देखें वीडियो…

इस अवसर पर बोलते हुए महाप्रबंधक ने कहा, ‘इस वर्ष का उद्देश्य स्वच्छता को सभी को व्यवहार में लाना है और मध्य रेल के प्रत्येक कर्मचारी और उनके परिवारों तक पहुंचने का प्रयास किया गया है। स्वच्छ पखवाड़ा के दौरान सभी स्तरों पर अधिकारियों द्वारा 170 ट्रेनों का निरीक्षण किया गया. मध्य रेल पर 16 सितंबर,22 से अब तक 1,394 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा एकत्र किया गया है, जो एक उत्कृष्ट प्रयास है।

मध्य रेल ने 5000 कोचों में 18000 शौचालय लगाकर बायो-टॉयलेट का 100% फिटमेंट हासिल किया है। यात्रियों के लिए स्टेशन परिसर में 5155 जोड़ी स्टील/प्लास्टिक डस्टबिन उपलब्ध कराए गए हैं। महाप्रबंधक ने यह भी कहा, ‘प्लास्टिक के उपयोग को कम करने और रेलवे परिसर से प्लास्टिक कचरे को खत्म करने के प्रयास किए जाने चाहिए और मध्य रेल इस बारे में सकारात्मक है।

इस अवसर पर प्रोजेक्ट मुंबई के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री शिशिर जोशी भी उपस्थित थे। प्लास्टिक के दुष्प्रभावों और प्लास्टिक के उपयोग के स्थान पर उपलब्ध विकल्पों के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, मुंबई में एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया।

Railway 1 8

मुकुल जैन, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक, मणिजीत सिंह, प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, शिशिर दत्ता, मुख्य प्रशासन अधिकारी, परियोजना, एन पी सिंह, प्रधान मुख्य विद्युत अभियंता, प्रतीक गोस्वामी, वरिष्ठ उप महाप्रबंधक, विभाग प्रमुख और मध्य रेल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी संगोष्ठी में उपस्थित थे।

मध्य रेल द्वारा 16 सितंबर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। स्टेशनों पर पटरियों की सफाई और रेलवे परिसर में प्लास्टिक कचरे को खत्म करने पर विशेष ध्यान देने के साथ रेल स्टेशनों, ट्रेनों, कार्यालयों, कार्य परिसरों, रेलवे कालोनियों, अस्पतालों और स्वास्थ्य इकाइयों आदि में सफाई गतिविधियां की गई हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. CRWWO organized competition for children of railway employees: मध्य रेल महिला कल्याण संगठन द्वारा रेल कर्मचारियों के बच्चों के लिए प्रतियोगिता का आयोजन

Hindi banner 02