Double track

CR increase in infrastructure: मध्य रेल पर 2022-23 में अब तक का सबसे ज्यादा दोहरीकरण, मल्टीट्रैकिंग

CR increase in infrastructure: इंफ्रास्ट्रक्चर में वृद्धि – मध्य रेल पर 2022-23 में अब तक का सबसे ज्यादा दोहरीकरण, मल्टीट्रैकिंग

मुंबई, 13 नवंबर: CR increase in infrastructure: मध्य रेल ने अपने ग्राहकों और यात्रियों के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और विभिन्न उपायों को क्रियान्वित करने के लिए कई पहल की हैं, चाहे वह यात्री सुविधाएं हों या नई लाइन, विद्युतीकरण या दोहरीकरण।

अप्रैल-अक्टूबर 2022 के दौरान अब तक मध्य रेल ने अब तक का सर्वाधिक 158 किलोमीटर दोहरीकरण, मल्टीट्रैकिंग का रिकॉर्ड काम पूरा किया है। यह किसी भी वर्ष में इसी अवधि के लिए किया गया रिकॉर्ड काम है। 158 किलोमीटर में नरखेड-कलम्भा, जलगाँव-सिरसोली, सिरसोली-माहेजी, माहेजी-पचोरा तीसरी लाइन, भिगवान-वाशिम्बे, अंकाई किला-मनमाड, राजेवाड़ी-जेजुरी-दौन्डज, काश्ती-बेलवंडी, वल्हा-नीरा, वर्धा-चितौड़ा दूसरी काॅर्ड लाइन शामिल है।

मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने कहा कि क्षमता वृद्धि से मध्य रेल को ट्रैफिक कंजेशन को दूर करने और सुचारू ट्रेन परिचालन में मदद मिलेगी। सुरक्षा, यात्री सुविधाओं पर ध्यान देने के साथ हमने रेल बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने और रेल नेटवर्क को भविष्य के लिए तैयार करने का लक्ष्य रखा है।

Double track work Central railway

मध्य रेल ने पिछले वर्ष 2021-22 में कुल 177.11 किमी का अब तक का सबसे अधिक बुनियादी ढांचा विकास पूरा किया, जिसमें नई लाइन (31 किमी), दोहरीकरण (74.79 किमी), तीसरी/चौथी लाइन (53.32 किमी) और 5वीं/छठी लाइनें (18 किमी यानी 9 किमी की प्रत्येक लाइन) और 339 आरकेएम (रूट किमी) का विद्युतीकरण शामिल है।

यह भी पढ़ें:-Bipasha basu gave birth a daughter: शादी के 6 साल बाद माता-पिता बने बिपाशा और करण, जानें क्या रखा बेटी का नाम…

Hindi banner 02