Central Railway consistently number one in parcel earnings: भारतीय रेल में पार्सल आय में मध्य रेल लगातार नम्बर वन

Central Railway consistently number one in parcel earnings: अप्रैल-21 से अक्टूबर-21 के दौरान पार्सल से 174.40 करोड़ रुपए आय अर्जित

मुंबई, 09 नवंबर: Central Railway consistently number one in parcel earnings: मध्य रेल ने सभी जोनल रेलवे को पीछे छोड़ते हुए लगातार पार्सल राजस्व में नंबर एक स्थान बरकरार रखा है। अक्टूबर-2021 माह में मध्य रेल का पार्सल आय 30.46 करोड़ रुपये तथा अप्रैल-अक्टूबर 2021 के दौरान पार्सल आय 174.40 करोड़ रुपये रही है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के 54.57 करोड़ रुपये के राजस्व से 220% अधिक है। अप्रैल से अक्टूबर-2021 के दौरान 4.01 लाख टन परिवहन किया गया है।

पार्सल यातायात में वृद्धि मुख्य रूप से किसान रेल के सफल परिचालन के फलस्वरुप है जो इस क्षेत्र से देश के दूर-दराज के बाजारों में पेरिशेबल यातायात को ले जाती है। वित्तीय वर्ष 2021-22 (अप्रैल से अक्टूबर) में किसान रेल ने 1.80 लाख टन परिवहन कर विभिन्न गंतव्यों की 497 ट्रिप्स की हैं और 69.22 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है। किसान रेल की शुरुआत के बाद से, किसान रेल के 724 ट्रिप्स चलाए गए हैं, 2.51 लाख टन परिवहन करके 98.18 करोड़ का राजस्व अर्जित किया है।

Central Railway consistently number one in parcel earnings

मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने कहा कि रेलवे द्वारा पार्सल परिवहन ग्राहकों के लिए सबसे सुरक्षित, तेज और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प है। उन्होंने कहा कि मध्य रेल के अपने सभी मंडलों में व्यवसाय विकास इकाइयां स्थापित करने के प्रयासों से व्यापारियों, ट्रेडर्स और डीलरों को अपने माल को जल्दी से पहुंचाने में आसानी हुई है.

समयबद्ध और मांग आधारित किसान रेल के अलावा पार्सल कार्गो एक्सप्रेस ट्रेन भी सफलतापूर्वक चल रही है।

क्या आपने यह पढ़ा…Gondia-Kolhapur Special: गोंदिया-कोल्हापुर स्पेशल में एक एसी टू टियर कम एसी थ्री टियर कोच अस्थायी तौर पर

पार्सल में मंडलों का प्रदर्शन भी बहुत उत्साहजनक रहा है। मुंबई मंडल 65.86 करोड़, रुपये उत्पन्न करके पार्सल आय में अग्रणी है। इसके बाद भुसावल मंडल ने रु. 53.30 करोड़, सोलापुर मंडल ने पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान 4.59 करोड़ रुपये के मुकाबले 29.68 करोड़ रुपये के आय के साथ 547% की प्रतिशत वृद्धि हासिल करके वृद्धिशील यातायात का मार्ग प्रशस्त किया है। सोलापुर मंडल में सांगोला किसान रेल का हब बन गया है।

मध्य रेल पर पार्सल यातायात के लिए 19 स्टेशनों के अलावा 3 और स्टेशन हैं। राहुरी, देहु रोड और कस्बेसुकाने को वर्ष 2021-22 में पार्सल यातायात के लिए खोल दिया गया है। इसके अलावा, पार्सल बुकिंग की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए विभिन्न पार्सल डिपो में 79 पीओएस मशीनें लगाई गई हैं।

Whatsapp Join Banner Eng