organ donation

Organ donation: सिविल अस्पताल में ब्रेनडेड युवक के अंगदान से कई लोगों को मिली नई जिंदगी

Organ donation: सिविल अस्पताल में में 10 महीने में ब्रेनडेड 18 लोगों का अंगदानः डॉ.राकेश जोषी

अहमदाबाद, 09 नवंबरः Organ donation: एक दिन हम सभी को इस दुनिया को छोड़कर जाना है, लेकिन जाते-जाते अगर हम किसी दूसरे को जिंदगी दे जाये तो इससे बड़ा पुण्य का काम कोई और नहीं हो सकता है। ऐसा ही और एक मामला अहमदाबाद सिविल अस्पताल में सामने आया है। यहां बिहार के एक ब्रेनडेड युवक के अंगो के दान से छह लोगों को नई जिंदगी मिली है। 19 वर्षीय युवक सड़क दुर्घटना में गंभीर रुप से घायल हो गया था। जिसके उसे अहमदाबाद सिविल अस्पताल में उसके परिजनों की सहमती से अंगदान किया गया।

अहमदाबाद सिविल अस्पताल के अधीक्षक डॉ.राकेश जोषी ने बताया कि 19 वर्षीय दीपक अशोक राम प्रसाद मूल बिहार के शिवपुर जिले का रहने वाला था। उसका पूरा परिवार राजकोट में रहता है। बीते दिनों दीपक सड़क हादसे में घायल हो गया। उसे उपचार के लिए पहले राजकोट सिविल अस्पताल भर्ती कराया गया। लेकिन तबियत में कोई सुधार नहीं होने से अहमदाबाद सिविल अस्पताल में शिफ्ट किया गया। 8 नवम्बर के दिन उसे ब्रेनडेड घोषित किया गया। 

क्या आपने यह पढ़ा…. IND VS PAK: टी-20 वर्ल्डकप में भारत-पाकिस्तान का मैच इतने लोगों ने देखा, पढ़ें पूरी खबर

सिविल अस्पताल के अधीक्षक डॉ.राकेश जोषी ने बताया कि परिजनों से अंगदान (Organ donation) की सहमती मिलने के बाद लड़के के दिल, फेफसा, किडनी और लिवर का दान किया गया। उन्होने बताया कि पिछले 10 महीने में अहमदाबाद सिविल अस्पताल में 18 ब्रेनडेड लोगों के अंगदान से 50 लोगों का जीवन बचाया गया है। सिविल अस्पताल के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। राकेश जोषी ने बताया कि लोगों में अंगदान के लिए जागरुकता का प्रयास किया जा रहा है और इसमें उल्लेखनीय सफलता मिली है।

Whatsapp Join Banner Eng