Bhaktinagar-Surendranagar Railway Stations Redevelopment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भक्तिनगर-सुरेंद्रनगर रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे

  • एक ऐतिहासिक पहल के अंतर्गत प्रधानमंत्री 6 अगस्त को भक्तिनगर और सुरेन्द्रनगर सहित देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे

Bhaktinagar-Surendranagar Railway Stations Redevelopment: अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत देशभर के 1309 रेलवे स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ पुनर्विकसित किया जा रहा

राजकोट, 05 अगस्तः Bhaktinagar-Surendranagar Railway Stations Redevelopment: भारतीय रेल आधुनिकीकरण की दिशा में और भारत सरकार के न्यू इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। देशभर में रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय प्रतिष्ठानों के रूप में विकसित करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है।

इस बीच तीन स्टेशनों पर कार्य पूर्ण हो गया है। इनमें गुजरात का गांधीनगर केपिटल स्टेशन, मध्य प्रदेश का रानी कमलापति स्टेशन और कर्नाटक के बेंगलुरु का सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल स्टेशन शामिल है। ये स्टेशन आधुनिक भारत की भव्य तस्वीर प्रस्‍तुत करते हैं। इन स्टेशनों पर यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं विकसित की गई हैं।

यात्रियों की सुचारू आवाजाही के लिए लिफ्ट और एस्केलेटर के अलावा आधुनिक सुविधाओं से युक्त कॉनकोर्स, वेटिंग रूम और रिटेल क्षेत्र विकसित किए गए हैं। साथ ही यात्रियों के आगमन एवं प्रस्थान तथा वाहन पार्किंग की समुचित व्यवस्था की गई है।

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत देशभर के 1309 रेलवे स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ पुनर्विकसित किया जा रहा है। इनमें से 120 स्टेशन पश्चिम रेलवे के अधिकार क्षेत्र में आते हैं। शहर के दोनों तरफ के क्षेत्रों के उचित एकीकरण के साथ इन स्टेशनों को ‘सिटी सेंटर’ के रूप में विकसित करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किए जा रहे हैं।

भारतीय विविधता की भव्यता को प्रदर्शित करते हुए ये पुनर्विकसित स्टेशन नई अत्याधुनिक यात्री सुख-सुविधाओं के साथ-साथ मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन और प्रतिस्थापन से सुसज्जित होंगे। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत अवांछित ढांचों को हटाकर रेलवे स्टेशनों तक सुगम पहुंच, बेहतर प्रकाश व्यवस्था, बेहतर परिसंचरण क्षेत्र, उन्नत पार्किंग स्थान, दिव्यांगजन अनुकूल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, हरित ऊर्जा के उपयोग से पर्यावरण अनुकूल भवन आदि सुविधाएं प्रदान करना शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 6 अगस्त को सुबह 11.00 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से “अमृत भारत स्टेशन योजना” के अंतर्गत भारतीय रेल के 500 से अधिक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। ये 508 रेलवे स्टेशन 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हैं, जिसके अंतर्गत गुजरात राज्‍य में 21 स्टेशन शामिल हैं।

इन स्टेशनों को 24,470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पुनर्विकसित किया जाएगा। 508 रेलवे स्टेशनों में से 23 स्टेशन पश्चिम रेलवे के अधिकार क्षेत्र में हैं, जिनमें अहमदाबाद मंडल के नौ स्टेशन, वडोदरा मंडल के छह स्टेशन, भावनगर के तीन स्‍टेशन तथा राजकोट एवं रतलाम मंडल के दो-दो स्टेशन, जबकि मुंबई सेंट्रल मंडल का एक स्टेशन शामिल है।

स्टेशन के मानक तत्व:

  • स्टेशनों को ‘सिटी सेंटर’ के रूप में विकसित करना
  • शहर के दोनों तरफ के एरिया को इंटिग्रेट करना
  • स्टेशन भवनों का पुनर्विकास
  • अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई आधुनिक यात्री सुख-सुविधाओं का प्रावधान
  • अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया ट्रैफ़िक सर्कुलेशन और इंटर-मोडल एकीकरण
  • यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए समान और अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए साइनेज
  • मास्टर प्लान में उपयुक्त संपत्ति विकास का प्रावधान
  • लैंडस्‍केपिंग, स्थानीय कला और संस्कृति

“अमृत भारत स्टेशन” योजना के लाभ

  • स्टेशनों के समग्र विकास दृष्टिकोण की कल्पना
  • रेलवे स्टेशनों को आसपास के शहरों के साथ सौहार्दपूर्ण ढंग से एकीकृत करने का प्रयास
  • समग्र यात्री अनुभव को बढ़ाना
  • मल्टी-मोडल एकीकरण की सुविधा प्रदान करना
  • इसका उद्देश्य यात्रियों के लिए कनेक्टिविटी और यात्रा को आसान बनाना है
  • दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए अनुकूल सुविधाएं, सभी के लिए समावेशिता और पहुंच सुनिश्चित करना
  • स्टेशन भवन में पर्यावरण अनुकूल विशेषताएं होंगी

राजकोट स्थित डीआरएम ऑफिस में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में राजकोट मंडल रेल प्रबंधक अश्वनी कुमार ने बताया कि, अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत भक्तिनगर रेलवे स्टेशन को करीब 26.81 करोड़ रु तथा सुरेन्द्रनगर स्टेशन को करीब 35.13 करोड़ रु की लागत से रिड़ेवलप किया जाएगा ताकि यात्रियों को बेहतर यात्री सुविधाएं प्राप्त हो सकें। स्टेशन बिल्डिंग के बाहरी स्वरूप को और आकर्षक बनाया जाएगा। एंट्री गेट को बेहतर बनाया जाएगा जिसमें पोर्टिको कवर शेड लगाया जाएगा।

स्टेशन के प्रतीक्षालय (वेटिंग रूम) को बेहतर बनाया जाएगा। साइनेज व प्रकाश व्यवस्था को और बेहतर बनाया जाएगा। स्टेशन पर मॉड्यूलर टॉइलेट बनाया जाएगा तथा प्लेटफॉर्म पर अतिरिक्त नए कवर शेड लगाए जाएंगे। स्टेशन पर ट्रेन इंडिकेटर बोर्ड लगाए जाएंगे तथा ट्रेन संबन्धित सूचनाओं को कोनकोर्स हॉल, प्लेटफॉर्म तथा वेटिंग रूम में डिस्प्ले किया जाएगा। यहां 12 मीटर चौड़ा फुट ओवर ब्रिज बनाया जाएगा जो कि यात्रियों को सर्कुलेटिंग एरिया से प्लेटफॉर्म नं 1 और 2 पर आनेजाने के लिए उपयोगी होगा।

साथ ही फुट ओवर ब्रिज पर नयी यात्री लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध करवायी जाएगी। सर्कुलेटिंग एरिया में सेलफ़ी पॉइंट बनाया जाएगा। सर्कुलेटिंग एरिया में बेहतर पार्किंग सुविधा उपलब्ध करवायी जाएगी तथा ग्रीन पेच के साथ उद्यान विकसित किया जाएगा। स्टेशन आने वाले रस्तों को भी नया और बेहतर बनाया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. CR Mega Block: मुंबई मंडल अपने उपनगरीय खंडों पर संचालित करेगा मेगा ब्लॉक, पढ़ें…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें