TOilet

Automatic seat cover up in western style toilets at CSMT by CR: मध्य रेल द्वारा सीएसएमटी में पश्चिमी शैली के शौचालयों में स्वचालित सीट कवर अप

Automatic seat cover up in western style toilets at CSMT by CR: स्वच्छ भारत अभियान में मध्य रेल का अद्वितीय योगदान

मुंबई, 23 नवंबरः Automatic seat cover up in western style toilets at CSMT by CR: सार्वजनिक शौचालयों में जहां वेस्टर्न कमोड सीट होती है, ज्यादातर लोग पेशाब करने से पहले सीट कवर नहीं उठाते हैं, जिससे अन्य लोगों के लिए इसका इस्तेमाल करना अस्वच्छ होता है। मुंबई मंडल ने एक नई पहल के साथ इस समस्या के हल के लिए ‘ऑटोमैटिक सीट कवर अप’ का एक अनूठी अवधारणा तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

एक स्वचालित सीट कवर लिफ्ट अप व्यवस्था की गई है जो यंत्रवत् (गैर विद्युत) कार्य करती है। यह स्प्रिंग एक्शन सीट कवर को हमेशा ‘लिफ्ट अप पोजिशन’ में रखता है। जब कोई व्यक्ति शौचालय का उपयोग करना चाहता है, तो वह आसानी से नीचे धक्का दे सकता है जब शौचालय के उद्देश्य के लिए ही इसका उपयोग किया जाना है।

जब तक कोई व्यक्ति इसका उपयोग कर रहा है, तब तक यह नीचे की स्थिति में रहेगा, अन्यथा यह अपने आप ऊपर की ओर उठ जाएगा और वापस सामान्य स्थिति में आ जाएगा। ऑटो लिफ्ट अप के लिए स्प्रिंग्स की एक जोड़ी, माउंट के लिए एल्यूमीनियम बेस प्लेट और बोल्ट की जोड़ी का उपयोग करके व्यवस्था की गई है।

सीएसएमटी उपनगरीय और मेन लाइन पर सार्वजनिक शौचालयों में ‘स्वचालित सीट कवर अप’ प्रदान किया गया है। यात्रियों का अपने अनुभव साझा करने के लिए स्वागत है। यह स्वचालित सीट कवर अप धीरे-धीरे मुंबई मंडल के अन्य रेलवे स्टेशनों के सार्वजनिक शौचालयों में स्थापित किया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Train affected news: नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के कारण अहमदाबाद मंडल की यह ट्रेनें प्रभावित रहेगी, जानिए…

Hindi banner 02