Ahmedabad station EV charging

ADI railway station EV charging: अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर इलेक्ट्रिक वाहन पार्किंग एवं चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन

ADI railway station EV charging: हरित गतिशीलता की एक अनूठी पहल, अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर इलेक्ट्रिक वाहन पार्किंग एवं चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन

अहमदाबाद, 16 फ़रवरी: ADI railway station EV charging: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल पर दिनांक 16 फरवरी 2022 को संजय श्रीवास्तव पुलिस आयुक्त अहमदाबाद द्वारा एम ए चावड़ा संयुक्त पुलिस आयुक्त अहमदाबाद और मंडल रेल प्रबंधक अहमदाबाद तरुण जैन की गरिमामयी उपस्थिति में हरित गतिशीलता की एक अनूठी पहल, इलेक्ट्रिक वाहन पार्किंग एवं चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया गया। 

ADI railway station EV charging

बजट प्रस्तावों के अनुरूप और विजन के अन्तर्गत अहमदाबाद मंडल इलेक्ट्रिक व्हीकल पार्किंग और चार्जिंग  प्वाइंट स्थापित करने के लिए रेलवे स्टेशन भूमि पार्सल और परिसर का उपयोग करने में अग्रणी है। यह रेल मंत्रालय द्वारा अपने राजस्व में विविधता लाने की एक पहल है। इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का प्रावधान और एक स्व-चालित/चालक सहित इलेक्ट्रिक वाहन को किराए पर लेना नई इनोवेट गैर-किराया राजस्व विचार योजना (NINFRIS) नीति के तहत किया जाता है।

Valsad school Godse award: गुजरात में गोडसे पर मिला अवॉर्ड, वलसाड के खेल अधिकारी को किया गया सस्पेंड

अहमदाबाद मण्डल पर कुल 5 स्टेशनों पर अहमदाबाद, आम्बली रोड (बोपल), साबरमती, चांदलोदिया और गांधीनगर स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू की जा रही हैं। EV कार के लिए बुकिंग सुविधा के साथ इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर की सुविधा अहमदाबाद, आम्बली रोड (बोपल), साबरमती में उपलब्ध है। आने वाले दिनों में चांदलोदिया रेलवे स्टेशन पर यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। तथा गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक बुकिंग प्वाइंट की भी योजना है, जो आने वाले दिनों में शुरू हो जाएगी।

इस अनुबंध से रेलवे को ₹10.52 लाख प्रति वर्ष का गैर-किराया राजस्व की प्राप्ति होगी। चालक/स्वचालित इलेक्ट्रिक व्हीकल के साथ ईवी चार्जर्स का संयुक्त अनुबंध भारतीय रेलवे नेटवर्क की अपनी तरह की पहली अवधारणा है।

Hindi banner 02