ADI division railway employees honored 1

ADI division railway employees honored: रेल संरक्षा में उत्कृष्ट कार्य के लिए अहमदाबाद मंडल के तीन रेलकर्मचारी सम्मानित

ADI division railway employees honored: कर्मचारियों को सतर्कता एवं सजगता से रेल संरक्षा (सेफ्टी) में बेहतरीन कार्य करने के लिए मंडल रेल प्रबंधक तरुण जैन द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया

अहमदाबाद, 12 दिसंबरः ADI division railway employees honored: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल के तीन रेल कर्मचारियों को सतर्कता एवं सजगता से रेल संरक्षा (सेफ्टी) में बेहतरीन कार्य करने के लिए मंडल रेल प्रबंधक तरुण जैन द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

ADI division railway employees honored

मंडल रेल प्रवक्ता अहमदाबाद ने जानकारी देते हुए बताया की (1) यांत्रिक विभाग के कर्मचारी को हर्षद पटेल, लोको पायलट-वटवा, 07 अक्टूबर 2022 को गाड़ी संख्या BCNE (LocoNo.69044) पर कार्यरत थे। करीब 01:32 बजे गाड़ी जब अहमदाबाद से साबरमती की ओर जा रही थी तब उन्होंने लाइन नंबर 01 के बीच ट्रेक के पास K.M.No.496/26 पर एक ट्रक खड़ा हुआ देखा।

उन्होंने तत्परता दिखाते हुए सावधानी पूर्वक गाड़ी को रोक दी। जांच करने पर पाया गया की ट्रक नंबर GJ-01-FT-9313 चारदीवारी के काम के सिलसिले में सामाग्री उतारने के लिए ट्रेक के पास आया हुआ था और बारिश के कारण हुए कीचड़ में फंस गया था। उन्होने इस बात की जानकारी कंट्रोल को दी और PWI अहमदाबाद द्वारा करीब 03:05 बजे ट्रक को हटवाया। चालक और गार्ड ने स्थिति का अवलोकन करने अपनी गाड़ी को सावधानी पूर्वक उस जगह से प्रस्थान किया।

(2) परिचालन विभाग के कर्मचारी सुरेश कुमार मीना, गार्ड-गांधीधाम, 02 नवंबर 2022 को गाडी संख्या AOMM/MDCC/Cont (लोको संख्या 12196) का मालिया मियाना में चार्ज लिया और 06.20 बजे मालिया मियाना स्टेशन से प्रस्थान किया। करीब 07:07 बजे सुरबारी स्टेशन से प्रस्थान करने के बाद किमी संख्या 723/07 पर गाड़ी मे से अत्यधिक ग्रीस जलने की गंध आने पर उन्होने लोको पायलट को सूचना देकर गाड़ी खड़ी करवाकर जांच की तो पाया कि ब्रेकवान से 5वे वेगन संख्या BLCAL 02715 के व्हील के Axle-Box से धुआँ निकल रहा है,जो कि गरम धुरा का लक्षण था।

उन्होंने तुरंत ही इसकी सूचना CCR-अहमदाबाद को दी एवं CCR अहमदाबाद के आदेशानुसार गाड़ी को पुश बेक करके पुनः सुरबारी स्टेशन की लाइन संख्या 2 मे लाया गया और उपरोक्त वेगन को काटकर लाइन संख्या1 मे स्टेबल करके गाड़ी को पुनः स्टेशन से रवाना किया गया इस प्रकार उनकी की सजगता एवं त्वरीत कार्यवाही के कारण होने वाली संभावित दुर्घटना को टाला गया।

(3) परिचालन विभाग के कर्मचारी जवानजी बी,पॉइंट्स मेन, 02 नवंबर 2022 को जवानजी बी,पॉइंट्स मेन के पद पर 07 से 19 बजे की पारी मे झूलासन स्टेशन पर कार्यरत थे। उपरोक्त दिन करीब 07:42 बजे अप गाड़ी संख्या 16508 स्टेशन से रनिंग थ्रू पास होते समय ऑफ साइड से उन्होने देखा कि गाड़ी के ब्रेकवान संख्या SLR-14853 (SWR) मे से धुआँ उठ रहा है। जवानजी ने तत्परता दिखाते हुए तुरंत ही गाड़ी के लोको पायलट एवं गार्ड को लाल संकेत दिखाया, उन्होने तुरंत ही कार्यरत स्टेशन मास्टर झूलासन उमेश पटेल को इस संदर्भ मे सूचना दी।

स्टेशन मास्टर-झूलासन ने नियमानुसार त्वरित कार्यवाही करते हुए VHF सेट के माध्यम से गाड़ी के लोको पायलट एवं गार्ड को सूचित किया लेकिन कोई बात नहीं होने पर स्टेशन मास्टर ने 07:46 बजे अगले स्टेशन के ऑन ड्यूटि स्टेशन मास्टर-डांगरवा को “गाड़ी रोको और जाँच करो” की सूचना दी तथा कार्यरत गाड़ी नियंत्रक-अहमदाबाद को भी इस संदर्भ मे सूचित किया।

07:50 बजे उपरोक्त गाड़ी को डांगरवा स्टेशन पर रोका गया जहां पर उपरोक्त कोच की जाँच करने पर पाया की उसमे तेजी से धुआँ उठ रहा है एवं आग पकड़ रही है। स्टेशन मास्टर-डांगरवा द्वारा तुरंत ही अग्निशामक यंत्रो से आग को बुझाया गया एवं गाड़ी रिलीज करने के बाद 08:25 बजे गाड़ी नियंत्रक के आदेश पुनः प्रस्थान डांगरवा स्टेशन से किया गया।

इस प्रकार उनकी सतर्कता एवं त्वरीत कार्यवाही के कारण होने वाली बड़ी संभावित दुर्घटना को बचाया जा सका। यह उनकी कार्य के प्रति जागरूकता और दूरदर्शिता को दर्शाता है। उनका यह कार्य अत्याधिक सराहनीय एवम् प्रशंसा के पात्र है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ahmedabad-howrah express: अहमदाबाद-हावड़ा एक्सप्रेस एलएचबी रैक के साथ चलेगी, जानें विस्तार से…

Hindi banner 02