mosquito1

Mosquitoes bite reason: हर किसी को नहीं इन लोगों को अधिक काटते हैं मच्छर, जानिए पसंदीदा शिकार होने का कारण….

Mosquitoes bite reason: कुछ अध्ययनें बताती हैं कि मच्छर O ब्लडग्रुप वालों को अधिक काटते हैं

लाइफस्टाइल, 22 सितंबरः Mosquitoes bite reason: देश में ठंडी का महीना शुरू होने वाला हैं। ऐसे में मच्छरों का त्रास भी धीरे-धीरे बढ़ रहा हैं। कई लोगों को ऐसा लगता है कि मच्छर सिर्फ उन्हें ही काट रहे हैं किसी और को नहीं। ऐसा मत सोचिए कि मच्छर के साथ आपको कोई पुराना रिश्ता हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को मच्छर अधिक काटते हैं और इसके पीछे क्या वजह हैं।

जिस तरह हम अपने मन के हिसाब से भोजन का चुनाव करते हैं। ठीक उसी तरह मच्छर भी अपने शिकार को पसंद करते हैं और उन्हें अधिक काटते हैं। हमारे शरीर की कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो मच्छरों को काफी आकर्षित करती हैं। मच्छर एक खास तरह की चीजों वाली बॉडी को काटना पसंद करते हैं। आइए जानें….

खून

आपने भी कई बार जरूर सुना होगा कि जिसका खून मीठा होता है उसे ही अधिक मच्छर काटते हैं। यह बात काफी हद तक सच भी हैं। कुछ अध्ययनें बताती हैं कि मच्छर O ब्लडग्रुप वालों को अधिक काटते हैं।

गंध

मच्छर बॉडी की महक से काफी आकर्षित होते हैं। इसका अर्थात् यह नहीं कि परफ्यूम लगाने वालों को मच्छर काटते हैं। कुछ खास तरह की बॉडी की महक मच्छरों को आकर्षित करती हैं। शरीर के पसीने में अमोनिया और लैक्टिक एसिड जैसे कई तरह के कंपाउंड होते हैं जिनकी गंध से मच्छर आकर्षित होते हैं।

मेटाबॉलिक रेट

जिन लोगों का मेटाबॉलिक रेट अधिक होता है उसे मच्छर ज्यादा काटते हैं। गर्भवती महिलाओं का मेटाबॉलिक रेट ज्यादा होता है। इसलिए उन्हें काफी मच्छर काटते हैं।

बैक्टीरिया

जहाँ बैक्टीरिया ज्यादा होते हैं वहाँ मच्छर भी अधिक होते हैं। यही कारण है कि गंदगी वाली जगहों पर मच्छर अधिक होते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक मच्छर हमारे पैरों में ज्यादा काटते हैं क्योंकि पैरों में बैक्टीरिया होने के चांसेस ज्यादा होते हैं।

कार्बन डाइऑक्साइड

कार्बन डाइऑक्साइड गैस से भी मच्छर आकर्षित होते हैं। जो जितनी लंबी सांसे लेकर छोड़ता है उससे उतनी ही ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड निकलती हैं। ऐसे लोगों को काटना मच्छरों को अधिक पसंद आता हैं।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता।)

क्या आपने यह पढ़ा…. Rajkot division passengers alert: राजकोट मंडल की यह ट्रेनें रद्द एवं आंशिक रूप से रद्द की गई, जानें…

Hindi banner 02