Eye Flu

Eye Flu Safety Tips: आई फ्लू से पीड़ित लोग भूलकर भी न करें यह गलती, वरना आंखों से हाथ धोना पड़ेगा…

Eye Flu Safety Tips: अगर आपको आई फ्लू है तो आप इस दौरान कॉन्टेक्ट लेंस लगाने से बचें

लाइफ स्टाइल, 11 अगस्तः Eye Flu Safety Tips: बारिश का मौसम हर किसी का पसंदीदा होता है। क्योंकि यह मौसम भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप से राहत दिलाने का कार्य करता हैं। मानसूनी बारिश के कारण गर्मी से राहत तो मिल जाती हैं। किंतु कई बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी बढ़ जाता हैं।

इस बार मानसून के दौरान हुई भारी बारिश ने आंखों की एक खतरनाक बीमारी को हवा देने का काम किया। हम बात कर रहे हैं कंजक्टिवाइटिस की। जिसे आईफ्लू या पिंक आई भी कहा जाता हैं। यह बीमारी आंखों को बुरी तरह प्रभावित करती हैं। मालूम हो कि, कंजक्टिवाइटिस में आंखों का सफेद हिस्सा पूरी तरह से लाल हो जाता है और उसमें सूजन पैदा हो जाती हैं।

साथ ही साथ आंखों से पानी निकलने लगता है और आखों की पुतली को इधर-उधर करने में दिक्कत होती हैं। वैसे तो आमतौर पर ये अपने आप ठीक हो जाता हैं। हालांकि कई बार लोग कुुछ ऐसी गलतियां कर जाते है, जिसकी वजह से ये समस्या आंखों के लिए एक बड़ी परेशानी बन जाती हैं। आइए जानें कि आई फ्लू से पीड़ित लोगों को कौन-कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए….

आई फ्लू के मरीज न करें ये गलतियां

1.कॉन्टेक्ट लेंसः अगर आपको आई फ्लू है तो आप इस दौरान कॉन्टेक्ट लेंस लगाने से बचें। क्योंकि इससे आंखों में गंभीर इन्फेक्शन पैैल सकता है और आंखों की रोशनी को प्रभावित कर सकता हैं।

2.स्टेरॉयड ड्रॉप्सः आई फ्लू के कई मरीज बिना डॉक्टर से सलाह लिए स्टेरॉयड ड्रॉप्स या कोई दवा अपनी आंखों में डाल देते हैं। जिसकी वजह से उनकी तकलीफ दोगुना हो जाती हैं। स्टेरॉयड ड्रॉप्स या किसी और दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

3.एंटीबायोटिक ड्रॉप्सः अगर आप एंटीबायोटिक ड्रॉप्स का इस्तेमाल यह सोचकर करते हैं कि यह आई फ्लू को जल्द से जल्द ठीक कर देगा तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं। एंटीबायोटिक ड्रॉप्स को डॉक्टर इसलिए सजेस्ट करते हैं, ताकि आंखों में आई फ्लू के अलावा कोई दूसरा इन्फेक्शन न हो।

4.वायरल नुस्खेः आई फ्लू को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के नुस्खे बताए जा रहे हैं। कुछ लोग ऐसे हैं, जो इनका बिना कुछ सोचे-समझे इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन ध्यान रहे सोशल मीडिया पर बताया गया नुस्खा फेक भी हो सका हैं। अगर आप इन नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी आंखों की रोशनी प्रभावित हो सकती हैं।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।)

क्या आपने यह पढ़ा…. Train Timing Changed News: अहमदाबाद मंडल से गुजरनेवाली ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान के समय में बदलाव, देखें पूरी लिस्ट…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें