Voter Id card

Voter ID card Opportunity: 17 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक वोटर आईडी कार्ड के लिए अग्रिम रूप से आवेदन कर सकेंगे

Voter ID card Opportunity: भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने गुरुवार को घोषणा की।

नई दिल्ली, 28 जुलाई: Voter ID card Opportunity: 17 वर्ष से अधिक आयु के युवा अब मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने के लिए अग्रिम आवेदन कर सकते हैं, भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने गुरुवार को घोषणा की। चुनाव आयोग ने कहा, “17+ साल के युवा अब मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने के लिए पहले से आवेदन कर सकते हैं और जरूरी नहीं कि उन्हें एक साल की पहली जनवरी को 18 साल से अधिक उम्र होने के पूर्व-आवश्यक मानदंड का इंतजार करना होगा।”

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सभी राज्यों के सीईओ/ईआरओ/एईआरओ से कहा है और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने तकनीकी-सक्षम समाधान तैयार करने का निर्देश दिया है ताकि युवाओं को बाद की तीन योग्यता तिथियों के संदर्भ में अपने अग्रिम आवेदन दाखिल करने की सुविधा मिल सके।

यह भी पढ़ें:Protesters enter Iraqi parliament: श्री लंका जैसे हालात इराक में, इराकी संसद में हजारों की तादाद में घुसे प्रदर्शनकारी

Voter ID card Opportunity: – 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर और सिर्फ 1 जनवरी नहीं। चुनाव आयोग ने कहा कि मतदाता सूची, 2023 के वार्षिक संशोधन के मौजूदा दौर में, कोई भी नागरिक जो 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 2023 के 1 अक्टूबर तक 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर रहा है, वह भी मतदाता के रूप में पंजीकरण के लिए अग्रिम आवेदन जमा कर सकता है। मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन की तिथि।

मौजूदा नीति के अनुसार, आने वाले वर्ष की 1 जनवरी को अर्हक तिथि के रूप में निर्वाचक नामावलियों का पुनरीक्षण आमतौर पर सभी राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष के उत्तरार्ध में किया जाता था (आमतौर पर एक वर्ष की अंतिम तिमाही में) ताकि निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन आगामी वर्ष के जनवरी माह के प्रथम सप्ताह में किया जा सके। इसके कारण, बड़ी संख्या में युवा जिन्होंने 1 जनवरी के बाद 18 साल पूरे कर लिए हैं, उन्हें नामांकन के लिए अगले वर्ष के विशेष सारांश संशोधन की प्रतीक्षा करनी पड़ी और वे बीच की अवधि में हुए चुनावों में भाग लेने में सक्षम नहीं थे, ईसीआई ने कहा।

पोल बॉडी ने कहा कि नए संशोधित फॉर्म, जो सरल और अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल हैं, 1 अगस्त, 2022 को लागू होंगे।

Hindi banner 02