Tomato Farming

Tomato Farming tips: घर पर इस तरह लगाएं टमाटर का पौधा, बढ़ते दामों से मिलेगी राहत…

Tomato Farming tips: टमाटर का पौधा इसके बीज से तैयार होता है, जानिए पूरी प्रक्रिया…

लाइफ स्टाइल, 27 जूनः Tomato Farming tips: भारत में इन दिनों टमाटर के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। लाल-लाल दिखने वाले यह टमाटर ग्राहकों को भी लाल आंखे दिखा रहा हैं। कुछ दिनों पहले जो टमाटर सिर्फ 20-30 रुपये प्रति किलो मिलता था। उसकी कीमत अब सौ रुपये प्रति किलो हो गई हैं। नतीजन लोग अपने घरों में टमाटर नहीं ला रहे हैं।

ऐसे में अगर आप भी टमाटर के बढ़ते दामों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम आपके लिए खास उपाय लाए हैं। दरअसल आप टमाटर का पौधा आसानी से अपने घर पर उगाकर उस पौधे से ताजा टमाटर ले सकते हैं। इसके पौधे टमाटर के बीज से तैयार होते हैं। आइए जानें कैसे लगाएं टमाटर का पौधा….

टमाटर के पौधे को घर पर लगाने के लिए सबसे पहले 50 प्रतिशत मिट्टी, 40 प्रतिशत गोबर की खाद और 10 प्रतिशत बालू को लें और इन्हें अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद तैयार मिट्टी को एक गमले में पूरी तरह से फिल कर दें। अब टमाटर के पौधों को छोटे गमले से निकालने के लिए सबसे पहले उस गमले में पानी डालें। फिर केयरफुली पौधे को मिट्टी से हटा दें, जिससे उसकी जड़़ें न टूटें।

ध्यान रहें इस पौधे को लगाने के लिए 18 से 24 इंच के गहराई वाले गमले की जरूरत होती हैं। गमले में नीचे की ओर छेद कर दें। टमाटर के पौधे का आकार काफी बड़ा होता हैं, इसलिए आपको इसके पौधों को अधिक गहराई में लगाना चाहिए। इसके बाद मिट्टी को पानी देकर गीला करें। मिट्टी के सूख जाने पर इन टमाटरों में समय-समय पर पानी और ऑर्गेनिक खाद डालें। 10 दिन बाद बीज से छोटा पौधा निकल आता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… PM Modi MP Visit: कल मध्यप्रदेश का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें