PM Modi 3

PM Modi MP Visit: कल मध्यप्रदेश का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी…

  • प्रधानमंत्री राज्य भर में लगभग 3.57 करोड़ लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड के वितरण की शुरुआत करेंगे
  • प्रधानमंत्री राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का शुभारंभ करेंगे
  • ‘रानी दुर्गावती गौरव यात्रा’ के समापन पर प्रधानमंत्री रानी दुर्गावती को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे
  • प्रधानमंत्री पकरिया गांव में सांस्कृतिक कार्यक्रम का अवलोकन करेंगे और रात्रि भोज भी करेंगे

PM Modi MP Visit: प्रधानमंत्री रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर पांच वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाएंगे

नई दिल्ली, 26 जूनः PM Modi MP Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल (27 जून को) मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री सुबह लगभग 10:30 बजे रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर पहुंचेंगे और पांच वंदे भारत ट्रेनों को झंडी दिखाएंगे। इसके बाद वे दोपहर लगभग 3 बजे शहडोल में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में सम्मिलत होंगे, जहां वह रानी दुर्गावती का सम्मान करेंगे।

साथ ही साथ पीएम सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का शुभारंभ करेंगे और आयुष्मान कार्डों के वितरण की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री शहडोल जिले के पकरिया गांव का भी दौरा करेंगे।

प्रधानमंत्री भोपाल में

प्रधानमंत्री भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक सार्वजनिक कार्यक्रम में पांच वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाएंगे। पांच वंदे भारत ट्रेनें हैं: रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस; खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस; मडगांव (गोवा)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस; धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस; और हटिया-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस।

रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस महाकौशल क्षेत्र (जबलपुर) को मध्य प्रदेश के मध्य क्षेत्र (भोपाल) से जोड़ेगी। इसके अतिरिक्त, बेहतर कनेक्टिविटी से भेड़ाघाट, पचमढ़ी, सतपुड़ा आदि पर्यटन स्थलों को भी लाभ होगा। यह रेलगाड़ी इस रूट की विद्यमान सबसे तेज़ रेलगाड़ी की तुलना में लगभग तीस मिनट तीव्र होगी।

खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस मालवा क्षेत्र (इंदौर) और बुंदेलखंड क्षेत्र (खजुराहो) से मध्य क्षेत्र (भोपाल) की कनेक्टिविटी में सुधार करेगी। इससे महाकालेश्वर, मांडू, महेश्वर, खजुराहो, पन्ना जैसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को लाभ होगा। यह रेलगाड़ी इस रूट की विद्यमान सबसे तेज़ रेलगाड़ी की तुलना में लगभग दो घंटे तीस मिनट तीव्र होगी।

मडगांव (गोवा)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस गोवा की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। यह मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और गोवा के मडगांव स्टेशन के बीच चलेगी। दो स्थानों को जोड़ने वाली विद्यमान सबसे तेज़ ट्रेन की तुलना में यह यात्रा के समय में लगभग एक घंटे की बचत करने में मदद करेगी।

धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस कर्नाटक के महत्वपूर्ण शहरों- धारवाड़, हुबली और दावणगेरे को राज्य की राजधानी बेंगलुरु से जोड़ेगी। इससे क्षेत्र के पर्यटकों, छात्रों, उद्योगपतियों आदि को अत्यधिक लाभ होगा। यह रेलगाड़ी रूट की विद्यमान सबसे तेज़ ट्रेन की तुलना में लगभग तीस मिनट तीव्र होगी।

हटिया-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस झारखंड और बिहार के लिए पहली वंदे भारत होगी। पटना और रांची के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने वाली यह ट्रेन पर्यटकों, छात्रों और व्यापारियों के लिए वरदान साबित होगी। दो स्थानों को जोड़ने वाली विद्यमान सबसे तेज़ रेलगाड़ी की तुलना में यह लगभग एक घंटे और पच्चीस मिनट की यात्रा का समय बचाने में मदद करेगी।

प्रधानमंत्री शहडोल में…

प्रधानमंत्री शहडोल में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का शुभारंभ करेंगे। वह लाभार्थियों को सिकल सेल जेनेटिक स्टेटस कार्ड भी वितरित करेंगे।

मिशन का उद्देश्य विशेष रूप से जनजातीय आबादी के बीच सिकल सेल रोग से उत्पन्न गंभीर स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करना है। यह लॉन्च 2047 तक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में सिकल सेल रोग को खत्म करने के सरकार के चल रहे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि साबित होगी।

राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन की घोषणा केंद्रीय बजट 2023 में की गई थी। इसे देश में उच्च रूप से केंद्रित 17 राज्यों- गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, असम, उत्तर प्रदेश, केरल, बिहार और उत्तराखंड के 278 जिलों में कार्यान्वित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में लगभग 3.57 करोड़ आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) कार्डों के वितरण की शुरुआत करेंगे। आयुष्मान कार्ड वितरण समारोह का आयोजन प्रदेश भर के नगरीय निकायों, ग्राम पंचायतों और विकास प्रखंडों में किया जा रहा है। आयुष्मान कार्ड वितरण अभियान कल्याणकारी योजनाओं की शत-प्रतिशत परिपूर्णता सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक लाभार्थी तक पहुंचने के प्रधानमंत्री के विजन को साकार करने की दिशा में एक कदम है।

इस कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ‘रानी दुर्गावती गौरव यात्रा’ के समापन के अवसर पर रानी दुर्गावती को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। रानी दुर्गावती की वीरता और बलिदान को लोकप्रिय बनाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा यात्रा का आयोजन किया जा रहा है।

रानी दुर्गावती 16वीं शताब्दी के मध्य में गोंडवाना की शासक रानी थीं। उन्हें एक बहादुर, निडर और साहसी योद्धा के रूप में याद किया जाता है, जिन्होंने मुगलों के विरुद्ध स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ी थी।

प्रधानमंत्री पकरिया गांव में

एक अनूठी पहल में, प्रधानमंत्री शहडोल जिले के पकरिया गांव का दौरा करेंगे और जनजातीय समुदाय के अग्रणी व्यक्तियों, स्वयं सहायता समूहों, पेसा (पंचायत (अनुसूचित क्षेत्रों तक विस्तार) अधिनियम, 1996) समितियों के नेताओं और ग्राम फुटबॉल क्लबों के कप्तानों के साथ परस्पर बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री जनजातीय और लोक कलाकारों के सांस्कृतिक कार्यक्रम का अवलोकन करेंगे और गांव में रात्रिभोज भी करेंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Porbandar-Kochuveli Weekly Express train: पोरबंदर-कोच्चुवेली साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेनें होगी प्रभावित, जानिए पूरा विवरण…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें