Mobile tips

Smartphone security tips: अपने मोबाइल को इस तरह रखें सुरक्षित, कभी नहीं होंगे ठगी का शिकार…

Smartphone security tips: समय-समय पर बदलते रहें पासवर्ड, स्मार्टफोन के हैक होने का खतरा कम होता है

काम की खबर, 04 जनवरीः Smartphone security tips: आज के इस डिटिजल युग में स्मार्टफोन हर व्यक्ति की जरूरत बन गया हैं। कई लोग अपने सारे जरूरी काम स्मार्टफोन द्वारा ही पूरे करते हैं। फिर चाहे वो निजी डॉक्यूमेंट्स को सेव करके रखना हो या ऑनलाइन पैसों का लेनदेन करना हो।

स्मार्टफोन की बढ़ती लोकप्रियता के बीच साइबर क्राइम के मामलों में भी तेजी आई हैं। साइबर क्राइम के होने में स्मार्टफोन की सिक्योरिटी एक अहम वजह हैं। स्पैमर्स फोन से स्पैम लिंक, वायरस या हैकिंग की मदद से बैंक अकाउंट या नेट बैंकिंग अकाउंट से संबंधित कई जानकारी प्राप्त करके आपको बैंक से सारे पैसे निकाल लेते हैं।

लोगों के लिए फोन को स्पैमर्स से सुरक्षित रखना एक चैलेंज बन गया हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे जिनको फॉलो करके आप खुद को ऑनलाइन फ्रॉड और अपने फोन में मौजूद आवश्यक जानकारी को सुरक्षित रख पाएंगे। आइए जानें…

स्मार्टफोन को हमेशा लॉक करके रखें

वैसे तो आजकल लगभग सभी स्मार्टफोन में फोन को लॉक करने की सुविधा दी जाती हैं। अगर आप मोबाइल में जरूरी डॉक्यूमेंट्स, बैंक अकाउंट से संबंधित चीजें और पर्सनल फोटोज रखते हैं तो फोन को लॉक करके रखें। ऐसे में अगर फोन गुम भी हो जाता है तो आपको फोन का डाटा सुरक्षित रहेगा।

समय-समय पर बदलते रहें फोन का पासवर्ड

हमेशा ऐसा होता है कि लोग लंबे वक्त तक एक ही पासवर्ड को इस्तेमाल करते रहते हैं। लेकिन, फोन में एक ही पासवर्ड लंबे समय तक नहीं रखा चाहिए। क्योंकि पासवर्ड बदलते रहने से स्मार्टफोन के हैक होने का खतरा कम होता जाता है। इसके अलावा जब भी किसी ऐप पर अपना यूजरनेम और पासवर्ड सेव करने से पहले उसके दिशा-निर्देश ध्यान से पढ़ लें। कई बार ये जानकारी थर्ड पार्टी को उपलब्ध करा दी जाती हैं।

फोन में एंटी वायरस सॉफ्टवेयर करता है मदद

ज्यादातर ऑनलाइन ठगी के मामलों में देखा गया है कि हैकर्स या स्पैमर्स फोन में स्पैम लिंक भेज देते हैं इनमें पब्लिक वाई-फाई को इस्तेमाल में लाना सबसे बड़ा कारण रहा हैं। किंतु स्मार्टफोन के लिए कई सारे एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं। जिनका उपयोग करके आप अपने स्मार्टफोन में मौजूद वायरस व मैलवेयर हटा सकते हैं, जिनसे आपकी पर्सनल डिटेल्स सेफ रहेगी।

अपडेट करते रहें स्मार्टफोन

स्मार्टफोन कंपनियां ग्राहकों के लिए फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम में समय-समय में अपडेट की सुविधा देती हैं। अगर आप अपने स्मार्टफोन को अपडेट रखेंगे तो डिवाइस के पुराने ओएस सिस्टम में मौजूद कई तरह के वायरस व बग हट जाते हैं। इससे डिवाइस पर मैलवेयर और वायरस का खतरा कम हो जाता हैं।

सर्टिफाइड सोर्स से ही ऐप्स करें डाउनलोड

कई बार लोग किसी अनसेफ लिंक और अनसर्टिफाइड प्लेटफॉर्म से कोई भी गेमिंग ऐप या अन्य ऐप डाउनलोड कर लेते हैं। ऐसे में डिवाइस से संबंधित ज्यादातर जानकारियां स्पैमर या थर्ड पार्टी ऐप के यूजर्स तक पहुंच जाती हैं जिनसे ऑनलाइन फ्रॉ़ड का खतरा बढ़ जाता हैं। इसलिए एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स सिर्फ गूगल प्ले स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करें और आईफोन यूजर्स ऐप्पल स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करें।

क्या आपने यह पढ़ा…. Jasprit bumrah: टीम इंडिया के लिए खुशखबरी, इस धाकड़ खिलाड़ी की हुई वापसी…