Sleeping

Sleeping in day: दिन में सोने की ना करें भूल, वरना भुगतना पड़ेगा ऐसा अंजाम…

Sleeping in day: दिन में सोने से आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ता हैं

नई दिल्ली, 11 नवंबरः Sleeping in day: अगर आप भी दिन में सोना पसंद करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी अहम हैं। हर भारतीय के घर में अक्सर ये कहा जाता है कि हमें शाम के समय नहीं सोना चाहिए। हालांकि सिर्फ शाम को ही नहीं बल्कि दिन में भी नहीं सोना चाहिए। किंतु यह हमारी परिस्थितियों पर ही निर्भर होता है कि हमें कब सोना हैं।

हमें अक्सर यह सलाह दी जाती है कि 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। लेकिन अगर यह नींद आप रात में नहीं लेते है तो आपको दिनभर नींद आती है और पूरा दिन बदन टूटता हैं। कहा जाता है कि रात के समय ली गई अच्छी नींद अगले दिन तरोताजा रखती हैं। अगर आप रात में भरपूर नींद नहीं लेते तो आपको दिन में नींद आती है। क्या आपको जानते है कि दिन में सोने से आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ता हैं। एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ हैं।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, रात में नींद नहीं लेने और दिन में खर्राटे भरने की समस्या लंबे समय तक चलने से ग्लूकोमा, यानी काला मोतियाबिंद होने का खतरा बढ़ जाता हैं। इस बीमारी का सही समय पर इलाज नहीं हो तो यह स्थिति इतनी गंभीर हो सकती है कि इससे दृष्टिहीनता यानी अंधे होने का भी खतरा बढ़ जाता हैं। बीएमजे ओपन जर्नल में छपी एक अध्ययन के मुताबिक ग्लूकोमा के कारण अगर आंखों की रोशनी चली जाती है तो दोबारा नहीं लौटती हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि रात में पूरी नींद नहीं लेने की स्थिति में किसी भी उम्र के लोगों को ग्लूकोमा हो सकता है। यह समस्या बुजुर्गों और धुम्रपान करने वालों में तो आम बात हैं। एक स्टडी में 40 से 69 साल के बीच की उम्र वाले 4 लाख से अधिक लोगों के डेटा का आकलन और विश्लेषण किया है। इस स्टडी में शामिल किए गए लोगों से उनकी नींद की आदतों के बारे में जाना गया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Gyasuddin shaikh: महामारी में अपनी परवाह किए बिना जनता के साथ खड़े रहे ‘ग्यासुद्दीन शेख’, पढ़ें…

Hindi banner 02