1 November

Rules Change From 1st November: GST से लेकर गैस सिलेंडर तक… जानें आज से हुए 5 बड़े बदलावों के बारे में

Rules Change From 1st November: दिल्ली-एनसीआर में आज से बीएस-3 और बीएस-4 डीजल बसों की एंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया

काम की खबर, 01 नवंबरः Rules Change From 1st November: देशभर में नवंबर का महीना प्रारंभ हो चुका हैं। इस महीने की शुरुआत भी हर बार की तरह बड़े बदलावों के साथ हुई हैं। एक ओर जहां एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई हैं, तो वहीं जीएसटी के नियम में भी बदलाव हुए हैं। इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला हैं। ऐसे में आइए जानें आज से हुए 5 बड़े बदलावों के बारे में…

1.एलपीजी सिलेंडर के दामों में बढ़ोत्तरी

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिलता हैं। इसी रिवाज को जारी रखते हुए ऑयल कंपनियों ने आज 19 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर की कीमत में 103 रुपये की बढ़ोत्तरी की हैं। दिवाली से पहले हुए यह बढ़ोत्तरी कॉमर्शियल यूजर्स की जेब पर काफी भारी पड़ेगी।

2. जेट फ्यूल हुआ सस्ता

नवंबर महीने का दूसरा बदलाव हवाई यात्रियों को लेकर हुआ हैं। दरअसल, एयर टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) के दाम में लगातार हो रही वृद्धि रूक गई हैं। OMCs ने एटीएफ के दाम में 1074 रुपये प्रति किलोलीटर घटा दिए हैं। यह कीमतें आज से ही लागू हो गई हैं।

3. जीएसटी चालान

तीसरा बदलाव जीएसटी से संबंधित हैं। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के मुताबिक आज से 100 करोड़ रुपये या उससे अधिक का व्यापार करने वाले व्यापारियों को 30 दिन के अंदर ही ई-चालान पोर्टल पर जीएसटी चालान अपलोड करने का ऐलान किया गया था। जिसे आज से अमल में ला दिया गया हैं।

4. बीएसई पर ट्रांजैक्शन

आपको सबको मालूम हो कि, शेयर बाजार के 30 शेयरों वाले बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने बीते अक्टूबर महीने में ट्रांजैक्शन पर कर बढ़ाने की घोषणा की थी। ये बदलाव भी आज से ही लागू हो गया हैं।

5. दिल्ली में डीजल बसों पर रोक

बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए, दिल्ली-एनसीआर में आज से बीएस-3 और बीएस-4 डीजल बसों की एंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया हैं। कहा जा रहा है कि, उत्तरप्रदेश, हरियाणा और राजस्थान से आने वाली डीजल बसें अब राजधानी में प्रवेश नहीं कर पाएंगी। केवल इलेक्ट्रिक, सीएनजी एवं भारत स्टेज बसों को ही प्रवेश दिया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. CM Yogi Inaugurated Hanuman Prasad Poddar Grain Field: काशी में मुख्यमंत्री ने हनुमान प्रसाद पोद्दार अन्न क्षेत्र का किया शुभारंभ

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें