Ticket Postpond: अब बिना टिकट कैंसिल किए ऐसे करें यात्रा की तारीख चेंज, पढ़ें पूरी खबर

Ticket Postpond: भारतीय रेलवेे यात्रियों को एक अच्छी सुविधा प्रदान कर रही है

अहमदाबाद, 09 जुलाईः Ticket Postpond: भारतीय रेलवेे यात्रियों को एक अच्छी सुविधा प्रदान कर रही है। अब यात्री अपने कंफर्म/आरएसी/वेटिंग टिकट में यात्रा की तारीख चेंज कर सकते हैं। भारतीय रेलवे के मुताबिक टिकटों पर यात्रा की तारीख निर्धारित शुल्क के भुगतान पर उसी श्रेणी/उच्च श्रेणी में या उसी डेस्टिनेशन के लिए Preponed या  Postponed किया जा सकता है।

Ticket Postpond: रेलवे यात्रियों को अपनी यात्रा का विस्तार करने अपनी यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदलने और अपने टिकटों को उच्च श्रेणी में अपग्रेड करने की भी अनुमति देता है। इनमें से कुछ केवल ऑफलाइन टिकट के लिए लागू हैं अन्य ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों टिकटों के लिए उपलब्ध है।

Ticket Postpond: इंडियन रेलवे की वेबसाइड के मुताबिक स्टेशन काउंटर पर बुक किए गए टिकट यात्रा की तारीख को Preponed या Postponed सिर्फ एक बार ही किया जायेगा। चाहें सीटों की उपलब्धता कंफर्म हो या आरएसी हो या वेटिंग में।

Whatsapp Join Banner Eng

यात्रा की तारीख को आगे बढ़ाने या पहले करने के लिए यात्री को रिजर्वेशन ऑफिस जाकर ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले टिकट को सरेंडर करना होगा। यह सेवा सिर्फ ऑनलाइन टिकट के लिए ही उपलब्ध है, ऑनलाइन बुक किए गए टिकटों पर यह सुविधा नहीं मिलेगी।

अगर आप जिस स्टेशन तक टिकट बुक किया गया है उसके आगे स्टेशन तक जाना चाहते हैं तो आप यात्री को गंतव्य तक पहुंचने से पहले या फिर बुक सफर के पूरा होने के बाद टिकट चेकिंग स्टाफ से संपर्क करना होगा उन्हें यात्रा विस्तार की जानकारी देनी होगी।

मान लीजिए आपकी बुकिंग स्लीपर क्लास में है और आपको थर्ड एसी या सेकेंड एसी में अपग्रेड करवाना है तो इसके लिए यात्रा के दौरान ही टीटीआई से बात करनी होगी।

क्या आपने यह पढ़ा.. Bangladesh Factory Fire: बांग्लादेश की एक फैक्टरी में आग लगने से 52 लोगों की मौत, कई घायल