Vadodara rail musuem

Rail museum open time: 18 मई को वडोदरा के प्रतापनगर स्थित रेलवे हेरिटेज संग्रहालय प्रात 8 से 11 बजे तक खुला रहेगा

Rail museum open time: 18 मई को इंटरनेशनल म्यूजियम डे पर वडोदरा के प्रतापनगर स्थित रेलवे हेरिटेज संग्रहालय प्रात 8 से 11 बजे तक खुला रहेगा

  • रेलवे हेरिटेज पार्क तथा रोलिंग स्टॉक पार्क भी देख सकेंगे
  • रेल हेरिटेज विषय पर पेंटिंग प्रतियोगिता का होगा आयोजन

रिपोर्ट: राम मणि पाण्डेय
वडोदरा, 16 मई:
Rail museum open time: पश्चिम रेलवे के वडोदरा मंडल पर प्रतापनगर स्थित रेलवे हेरिटेज संग्रहालय को दिनांक 18 मई 2022 को (बुधवार) “विश्व संग्रहालय दिवस” के अवसर पर आम दर्शकों के लिए प्रात 8:00 बजे से 11:00 बजे तक रेल प्रशासन द्वारा खुला रखने का निर्णय लिया गया है ।

वडोदरा डिविजन के डीआरएम अमित गुप्ता ने बताया कि भारतीय रेलवे में सर्वाधिक नैरोगेज लाइन का रिकॉर्ड वडोदरा डिवीजन के पास है। हालांकि वर्तमान में अधिकांश रेल खंडों का गेज परिवर्तन कार्य स्वीकृत है एवं इन्हें बड़ी लाइन में बदलने का कार्य प्रगति पर है।

नैरोगेज की अनूठी एवं अमूल्य धरोहर को सहेजने का कार्य वडोदरा मंडल द्वारा किया गया है जो अनुकरणीय है। यह वडोदरा शहर व पश्चिम रेलवे की शान इस म्यूज़ियम व हेरिटेज पार्क परिसर में 150 वर्ष से अधिक पुराने एवं बहुमूल्य वस्तुओं का अद्भुत संग्रह है तथा इसे देखने आने वाले दर्शक इसका अवलोकन कर अभिभूत होते हैं ।

इसके अतिरिक्त हेरिटेज म्यूजियम में दुर्लभ नक्शे व ट्रेन टाइम टेबल ,हैंड जनरेटर, वाद्य यंत्र, दिवार घड़िया, घंटियाँ , टेलिग्राफ उपकरण , विभिन्न प्रकार के बैजेस, रोचक फोटोग्राफ एवं डीजल इंजिन के वर्किंग मॉडल सहित भाप के इंजिन की कार्य प्रणाली को दर्शाता मॉडल, राजशाही कटलरी तथा रोलिंग स्टॉक पार्क में सन 1836 का रोड रोलर व् 1874 की बनी हैंड क्रेन तथा नैरोगेज ट्रेन के इंजिन व कोच को घुमाने वाली टर्न टेबल व डायमंड क्रॉसिंग जैसी अमूल्य विरासत वाली वस्तुएं आगंतुक के आकर्षण का केंद्र है।

गुप्ता ने बताया कि इस अवसर रेल प्रशासन द्वारा रेल हेरिटेज विषय पर एक चित्र प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जा रहा है जिसमें किसी भी उम्र के व्यक्ति निशुल्क भाग ले सकते हैं। इसके तहत उन्हें अपनी बनी हुई पेंटिंग दिनांक 18 मई 2022 को प्रात 11:00 बजे तक रेल हेरिटेज संग्रहालय में जमा किया जा सकता है।

सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों को पश्चिम रेलवे प्रशासन द्वारा पुरस्कृत किए जाने की भी योजना है। उल्लेखनीय है कि इस दौरान उक्त दिवस पर रेल हेरिटेज म्यूजियम एवं पेंटिंग प्रतियोगिता में निशुल्क प्रवेश रहेगा।पश्चिम रेल प्रशासन सभी से इस अवसर पर वडोदरा शहर की गौरवशाली परम्परा को बनाए रखते हुए इसमें भाग लेने का अनुरोध करता है ।

यह भी पढ़ें:Biscuits will now be expensive: ब्रेड, बिस्कुट, केक जैसी चीजें अब होगी महँगी, सरकार ने उठाया ये अहम कदम

Hindi banner 02