Bread

Biscuits will now be expensive: ब्रेड, बिस्कुट, केक जैसी चीजें अब होगी महँगी, सरकार ने उठाया ये अहम कदम

Biscuits will now be expensive: घरेलू बाजार में गेहूं की मांग आसमान छू गई है, इससे आटे से बनी चीजें जैसे बिस्कुट, केक और ब्रेड पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा

नई दिल्ली, 16 मईः Biscuits will now be expensive: वैश्विक बाजार में गेहूं की कीमत ऐतिहासिक रूप से बढ़ती रही है और भारत निर्यात का जबरदस्त लाभ उठाना चाहता था। किंतु घरेलू बाजार में गेहूं की मांग आसमान छू गई है। इसका सीधा असर छोटे उपभोक्ताओं और आटे पर ज्यादा पड़ रहा है। जिसका गेहूं के आटे से बनी चीजों जैसे बिस्कुट, केक, ब्रेड पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। लेकिन सरकार ने गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाकर संभावित मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने की कोशिश की है।

Biscuits will now be expensive: केंद्रीय खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने कहा कि पिछले एक साल में गेहूं और गेहूं के आटे की खुदरा कीमतों में 19 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन गेहूं के निर्यात पर रोक से एक-दो हफ्ते में राहत मिलने लगेगी। वैश्विक आपूर्ति में गिरावट के साथ-साथ भारत में गेहूं के उत्पादन में मामूली गिरावट के कारण कीमतों में तेजी आई है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पिछले महीने गेहूं और आटे की कीमतों में भी तेजी आई थी।

क्या आपने यह पढ़ा… Economic crisis may come in this country: श्रीलंका के बाद इस देश पर छाये आर्थिक संकट के बादल, पढ़ें पूरी खबर

Biscuits will now be expensive: खाद्य सचिव ने कहा कि भारत में गेहूं के उत्पादन में संभावित गिरावट और सरकारी खरीद में गिरावट से गेहूं की सार्वजनिक वितरण प्रणाली प्रभावित होने की संभावना नहीं है। पीडीएस सुचारू रूप से चलता रहेगा। इससे पहले वाणिज्य मंत्रालय ने विदेश व्यापार महानिदेशालय को शुक्रवार रात गेहूं के निर्यात पर तत्काल रोक लगाने का निर्देश दिया था।

खाद्य सचिव द्वारा गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध की घोषणा के बाद वैश्विक मांग बढ़ रही थी और विभिन्न देश अपने स्वयं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा रहे थे। ग्लोबल मार्केट में सेंटीमेंट से ही कीमतें तय होने लगीं। ऐसे समय में रोक लगाना जरूरी था और हमें विश्वास है कि प्रतिबंध के बाद उम्मीदें बदल जाएंगी और इससे इसकी कीमतों को जल्द ही नीचे लाने में मदद मिलेगी।

Hindi banner 02