56963098 303 e1652712168835

Economic crisis may come in this country: श्रीलंका के बाद इस देश पर छाये आर्थिक संकट के बादल, पढ़ें पूरी खबर

Economic crisis may come in this country: श्रीलंका के बाद अब बांग्लादेश में भी आर्थिक संकट के बादल छाने लगे

नई दिल्ली, 16 मईः Economic crisis may come in this country: भारत के एक ओर पडोसी देश पर आर्थिक संकट मंडराने लगा है। दरअसल श्रीलंका के बाद अब बांग्लादेश में भी आर्थिक संकट के बादल छाने लगे है। बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार 42 बिलियन डॉलर से कम हो गया है। इससे सिर्फ पांच महीने तक ही आयात किया जा सकता है।

Economic crisis may come in this country: श्रीलंका में विदेशी मुद्रा भंडार में हुई कमी के बाद आर्थिक संकट गहरा गया है। देश की मुद्रा में भी गिरावट आई है। इससे विदेशी मुद्रा भी खत्म होता जा रहा है। इसके कारण आयात करना कठीन हो गया है, जिससे आर्थिक संकट पैदा हो गया है। आवश्यक सामान के अभाव में लोग सड़कों पर उतर आए है और सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

Economic crisis may come in this country: ऐसे में बांग्लादेश में विदेशी मुद्रा भंडार में कमी के समाचार आ रहे है। सरकार की ओर से लग्जरी और गैर-जरूरी सामानों के आयात पर रोक लगा दी है। साथ ही साथ सरकार ने वॉशिंग मशीन, स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल, एयर कंडीशन और रेफ्रिजरेटर के आयात पर रोक लगा दी है।

क्या आपने यह पढ़ा…… Delhi CM meeting on anti-encroachment campaign: अरविंद केजरीवाल ने अतिक्रमण विरोधी अभियान पर पार्टी विधायकों संग की बैठक, कहा- दिल्ली को झुग्गियों से करेंगे मुक्त

Economic crisis may come in this country: वित्त मंत्री एएचएम मुस्तफा कमाल का कहना है कि जब कठिन समय होता है, तो हमें कठिन फैसले लेने होते है। यूक्रेन युद्ध का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हमें नहीं मालूम है कि युद्ध कम समाप्त होगा। वैश्विक हालात को देखते हुए हमें फैसले लेने पड़े हैं। हालाकि, अर्थशास्त्रियों ने कहा है कि अगर सरकार ने तेजी से कदजम उठाए होते, तो हालात इस कदर नहीं बिगड़े होते।

उल्लेखनीय है कि बांग्लादेश में जनवरी के बाद से ही हालात खराब होने लगे थे। विदेशी बांग्लादेशी नागरिकों की ओर से भेजे जाने वाले पैसे में भी कमी आई है। ये कमी पिछले साल जुलाई से शुरू हुई। आयात बढ़ता चला गया। देश में फरवरी से हालात ज्यादा खराब हो गए। बांग्लादेश के पास आयात के लिए बस छह महीने का पसा ही बचा हुआ था।

Hindi banner 02