Online Payment

Online payment: गलत खाते में ट्रांसफर हो गए पैसे, जानें वापस पाने का तरीका

Online payment: आपने गलती से किसी अन्य बैंक में पैसा ट्रांसफर किया तो उसकी वसूली में अधिक समय लग सकता हैं

अहमदाबाद, 18 अक्टूबरः Online payment: आजकल मोबाइल बैंकिंग का जमाना है और इसमें पैसा अक्सर एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर किया जाता हैं या दूसरे खाते से अपने खाते में मंगाया जाता हैं। लेकिन आपने सोचा है कि बैंकिंग फ्रॉड के मामले में भी ऐसा हो सकता हैं। यूपीआई, नेट बैंकिंग और मोबाइल वॉलेट ने बैंकिंग ट्रांजेक्शन से जुड़ी बाधाओं को काफी कम किया हैं।

Online payment: मनी ट्रांसफर अब जल्दी और आसानी से केवल एक मोबाइल फोन का उपयोग कर पूरा किया जा सकता हैं। इस स्थिति में ऐसा भी हो सकता है कि गलत नंबर पर पैसा ट्रांसफर हो जाए। यदि आपने गलती से किसी के खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो आप भी अपना पैसा वापस पाना चाहेंगे यह कोई मुश्किल काम नहीं है।

Online payment: आपको जैसे ही पता चले कि आपने गलती से किसी और के खाते में पैसे भेज दिए हैं तो आप अपने बैंक को सूचित करें। कस्टमर केयर सेंटर को कॉल करें और उन्हें वह सब कुछ बताएं जो हुआ। ट्रांजेक्शन की तारीख और समय को नोट करें साथ ही अपना अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट में गलती से पैसा ट्रांसफर किया गया था उसे भी बैंक को बताएं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ranjit Singh murder case: राम रहीम समेत पांचों आरोपियों को उम्रकैद की सजा

यदि आपने गलत बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर किए हैं जिसका गलत खाता संख्या या गलत आईएफएससी कोड है तो पैसा ऑटोमेटिक आपके खाते में जमा हो जाएगा। यदि आपके अपने बैंक की शाखाओं में से किसी एक में गलत लेनदेन हुआ है तो यह जल्दी से आपके खाते में जमा हो जाएगा।

Online payment: अगर आपने गलती से किसी अन्य बैंक में पैसा ट्रांसफर किया तो उसकी वसूली में अधिक समय लग सकता हैं। बैंकों को कभी-कभी ऐसे विवादों को हल करने में दो महीने तक का समय लग सकता हैं। आप पता कर सकते हैं कि किस शहर की किस बैंक की किस शाखा में और किस खाते में आपने पैसा ट्रांसफर किया। आप शाखा से संपर्क करके पैसे को पाने की कोशिश कर सकते हैं। बैंक उस व्यक्ति की सहमति से उस पैसे को वापस करने के लिए कहेगा जो गलत तरीके से भेजे गए थे।

आजकल एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने पर आपको मोबाइल और मेल पर मैसेज मिलता हैं। इस मैसेज में यह भी लिखा होता है कि अगर ट्रांजेक्शन गलत है तो इस फोन नंबर पर यह मैसेज भेजें। आरबीआई ने बैंकों को यह भी निर्देश दिए हैं कि अगर गलती से किसी और के खाते में पैसा डाल दिया जाता है तो आपके बैंक को जल्द से जल्द कार्यवाही जरूर करनी चाहिए।

Whatsapp Join Banner Eng