New Rules For August 2023

New Rules For August 2023: आज से बदल गए यह नियम, आपका जानना काफी जरूरी…

New Rules For August 2023: सरकारी कंपनियों ने कमर्शिल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती कर दी

काम की खबर, 01 अगस्तः New Rules For August 2023: आज से नए महीने की शुरुआत हो चुकी हैं। इसी कड़ी में आज कुछ नियम भी बदले हैं। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। ऐसे में आइए जानते हैं आज से कौन-कौन से नियम बदले गए हैं। पढ़ें…

गैस सिलेंडर के दामों में बड़ा बदलाव

महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों को बड़ी राहत मिली हैं। सरकारी कंपनियों ने कमर्शिल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती कर दी हैं। लेकिन घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया हैं।

आज से आईटीआर फाइल करने पर जुर्माना

अगर आपने 31 जुलाई तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं किया है तो अब आपको इसके लिए जुर्माना देना होगा। बिना पेनाल्टी के अब आप वित्तीय वर्ष के लिए आईटीआर फाइल नहीं कर पाएंगे। जुर्माने के साथ आप 31 दिसंबर तक अपना इनकम टैक्स दाखिल कर सकते हैं। आईटीआर दाखिल नहीं करने पर धारा 234एफ के तहत 5 हजार रुपये जुर्माने के तौर पर चुकाने होंगे। किंतु जिनका इनकम 5 लाख रुपये से कम है उन्हें 1000 रुपये का पेनल्टी देना होगा।

बदल गया ट्रैफिक नियम

आज से ट्रैफिक संबंधी नियमों में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा हैं। ड्राइविंग लाइसेंस और इंश्योरेंस के बिना गाड़ी चलाने पर 5-5 हजार रुपये का जुर्माना लग सकता हैं। साथ ही ड्रंक एंड ड्राइव यानी नशे में गाड़ी चलाने पर आर्थिक जुर्माने के साथ-साथ छह महीने जेल का भी प्रावधान हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक भुगतान के नियमों में परिवर्तन

आज से बैंक ऑफ बड़ौदा चेक से जुड़े नियमों में बदलाव हुआ हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा ने आरबीआई के निर्देश पर भुगतान पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया हैं। बैंक ने इस सिलसिले में अपने ग्राहकों को सूचना भी दे दिया हैं।

एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड प्वाइंट में चेंज

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों को झटका देते हुए एक्सिस बैंक ने कैशबैक एंड इंसेटिंव प्वाइंट कम करने का फैसला किया हैं। बैंक ने अपने रिवॉर्ड प्रोग्राम्स, इंटरेस्ट रेट्स और अलग-अलग क्रेडिट कार्ड ऑफर्स के लिए एनुअल चार्जेज को रिवाइज कर दिया हैं।

बैंकों में 14 दिनों की छुट्टी

अगस्त के महीने में अलग-अलग जगहों पर 14 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आपके पास भी बैंक से संबंधित कोई जरूरी और महत्वपूर्ण काम है तो उसे समय से निपटा लें। इन छुट्टियों में शनिवार और रविवार भी शामिल हैँ।

क्या आपने यह पढ़ा…. Signature Bridge: ओखा-बेट द्वारका ‘सिग्नेचर ब्रिज’ का 92 प्रतिशत कार्य हुआ पूर्ण, जानें क्या है विशेषताएं…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें