child nose operation

National Child Health Program: कटे होंठ एवं कटे तालू के बच्चों को मिली नई जिंदगी

National Child Health Program: जनपद में अभी तक राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम द्वारा 30 से अधिक बच्चे हुये लाभान्वित हुआ निःशुल्क इलाज

ब्यूरो रिपोर्ट (काम की खबर)
मऊ, 16 अगस्त
: National Child Health Program: जीवनकाल का प्रारम्भिक समय किसी भी बच्चे के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। शिशु मृत्यु दर एवं बाल मृत्यु दर को कम करने के लिये राज्य सरकार वचनबद्ध है। इसी के मद्देनजर राज्य के प्रत्येक बच्चे को स्वास्थ्य सुरक्षा व उसके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ‘‘राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम‘‘ (RBSK) की शुरूआत की गई, जिसके द्वारा बच्चों में चिन्हित 38 मुख्य बीमारियों की समय पर पहचान कर उपयुक्त उपचार प्रदान किया जाता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य मुख्यतः बाल विकास के 4 विकार को समय पर पहचानना एवं समय पर इलाज उपलब्ध कराना है।

जिले के दोहरीघाट ब्लॉक से आरबीएसके टीम द्वारा ग्राम-कादीपुर के सत्यम पुत्र श्यामचंद्र, ग्राम-तारनपुर के स्नेहा पुत्री संतोष चौहान, ग्राम-सिकरीकोल नूरुल्लहपुर के रितिका पुत्री संतोष को आशा एवं आंगनवाड़ी द्वारा गृह भ्रमण के दौरान खोजा गया, जो जन्म से कटे होंठ एवं कटे तालू से ग्रसित मिले। इसकी सूचना आरबीएसके टीम को दी गई। उसके उपरांत बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर ऑपरेशन के लिये चिन्हित किया गया। आर्थिक तंगी के कारण परिजनों द्वारा इस बच्चे का इलाज नहीं हो पा रहा था। आरबीएसके टीम के चिकित्सक डॉ ओम प्रकाश गुप्ता एवं टीम के सदस्यों ने इनके पिता को भरोसा दिलाया कि बच्चे का ऑपरेशन का खर्च सरकार वहन करेगी। आपके बच्चों का चेहरा ठीक लगने लगेगा साथ ही इसके पश्चात बच्चे ठीक से बोल भी पायेंगे तथा पूरी तरह स्वस्थ लगने लगेंगे।

Horrible scene in kabul: काबुल में हवाई जहाज के पहिये पर बैठकर देश छोड़ने पर मजबूर लोग, गिरने से तीन की मौत

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ श्याम नरायन दुबे ने बताया कि नियमानुसार जन्मजात कटे होंठ के बच्चे का ऑपरेशन चार माह पूर्ण करने के उपरांत एवम् कटे तालू के बच्चे का ऑपरेशन बच्चे के 9 माह पूर्ण होने के उपरांत ऑपरेशन किया जाता है, इसका पूरा खर्च सरकार वहन करती है। इस सर्जरी के लिये बच्चे के खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम से कम 10 ग्राम होना अनिवार्य है, साथ ही वजन उम्र के अनुपात में कम नहीं होना चाहिए।

नोडल अधिकारी डॉ बीके यादव ने बताया कि कटे होंठ एवं कटे तालू के इलाज हेतु केंद्र सरकार द्वारा संचालित (National Child Health Program)आरबीएसके कार्यक्रम स्माइल ट्रेन संस्था के माध्यम से पंजीकृत अस्पतालों में निःशुल्क इलाज (free treatment) हेतु संबद्ध है। जिसके क्रम में स्माइल ट्रेन संस्था की शाखा शद्रुद्दीन मेमोरियल अस्पताल, आजमगढ़ में बच्चे का निःशुल्क सफल इलाज हुआ।

Whatsapp Join Banner Eng

डीईआईसी मैनेजर अरविंद वर्मा ने बताया कि अभी तक जनपद में आरबीएसके (National Child Health Program) टीम द्वारा 30 से ज्यादा बच्चों का कटे होंठ एवं कटे तालू का निःशुल्क इलाज संदर्भित कर कराया जा चुका है। उन्होंने कहा किसी परिवार में ऐसे बच्चे हों तो उनके परिजन इस इलाज हेतु अपने गांव के आशा या आगनवाड़ी कार्यकर्ता के सहयोग से अथवा सीधे अपने संबंधित ब्लॉक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आरबीएसके टीम से संपर्क कर रजिस्टर कराकर निःशुल्क उपचार का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।